दस दिन में तीन हजार श्रद्धालुओं ने किए डोंगरगढ़ में देवी दर्शन

राजनांदगांव
आठ जून से मंदिरों के पट खुलने के बाद दस दिनों में डोंगरगढ़ स्थित बम्लेश्वरी देवी दर्शन के लिए मात्र तीन हजार श्रद्धालु ही पहुंचे कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सख्त नियमों के फेर में भक्तों की सीमित संख्या दर्शन के लिए तय की गई है। मां बम्लेश्वरी के ऊपर और नीचे मंदिर में कई धार्मिक पांबदियों के बीच भक्तों को दर्शन करने की अनुमति मिली है।

8 जून से दोनों मंदिर में मात्र 3 हजार दर्शनार्थियों ने अब तक दर्शन किए हैं। मंदिर ट्रस्ट के अनुसार औसतन 3 सौ भक्त ही दर्शन के लिए पहुंचे। बताया जाता है कि मंदिर परिसर को रोजाना सैनिटाइज करने के बाद ही भक्तों के लिए पट खोले जा रहे है। भक्तों को दूर से ही दर्शन करने की इजाजत दी गई है। बताया जाता है कि कड़ी स्वास्थ्य जांच के बाद भक्तों को रोपवे से ऊपर भेजा जा रहा है। रोपवे में क्षमता के अनुसार 4 श्रद्धालुओं को बैठने की अनुमति दी जा रही है। बताया जाता है कि दर्शन करने से पहले मंदिर ट्रस्ट की ओर से भक्तों को सोशल डिस्टेसिंग के साथ ही कोरोना से जुड़े निर्देेशों का पालन के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है।

इस संबंध में मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नारायण अग्रवाल ने कहा कि अब तक तीन हजार भक्तों ने ही दर्शन किया है। ट्रस्ट की ओर से केंंद्र और राज्य सरकारों के निर्देश के तहत ही दर्शन की व्यवस्था की गई है। इधर मंदिरों में लगे हैड काऊटिंग मशीन से रोजाना भक्तों की गिनती का रिकार्ड रखा जा रहा है। बताया जाता है कि मंदिर खुलने के बाद ट्रस्ट और पुजारियों का मनोबल बढ़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *