दरवाजे बंद करने को कोहनी का इस्तेमाल, यूपी या हरियाणा का नंबर तो कैब कैंसिल, कोरोना के डर से लोगों के अजीब काम

 
नई दिल्ली

कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गुरुवार को ट्वीट किया कि लोगों को 'शांत रहना चाहिए, विशेषज्ञों को सुनना चाहिए और साइंस को फॉलो करना चाहिए' लेकिन लोग असल में इसका उल्टा ही कर रहे हैं। जब भारत में पहले कोरोना वायरस मामले की पुष्टि की गई, तब से देश में लोगों की टेंशन बढ़ गई।

कोरोना वायरस से अब तक दुनिया भर में 90,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि भारत में 31 लोगों की पुष्टि हो चुकी है लेकिन भारतीय इससे बचने के लिए अजीब तरह से ही चीजें कर रहे हैं। लोगों को अपने घुटनों के साथ एलेवेटर बटन दबाते हुए देखा जा सकता है।
 
कई बार तो लोग कोहनी, पैर और पीछे से दरवाजे को खोल और बंद कर रहे हैं। इतना ही नहीं, कैब को भी कैंसिल कर रहे हैं जब ड्राइवर के पास यूपी या हरियाणा का नंबर है। इसका कारण गुरुग्राम और नोएडा के शख्स के नमूने पॉजिटिव पाए जाना है।

दिल्ली की एक अधिकारी ने माना कि उन्होंने कैब को इस तरह बंद किया कि उनके हाथ गेट को ना छू सकें। उन्होंने बताया कि कोहनी से गेट ठीक से बंद नहीं हुआ।
 
दिल्ली के नेहरू प्लेस में एक निजी फर्म के लिए काम करने वालीं लता शर्मा ने कहा, 'मैंने किसी भी ऐसी जगह को छूना बंद कर दिया है, जिसे शायद किसी और ने छुआ है। मैंने कोहनी का इस्तेमाल खुले दरवाजे को धकेलने या अपने ऑफिस में स्विच ऑफ या ऑन करने के लिए किया है।'
 
इतना ही नहीं, पैरेंट्स भी अपने बच्चों को अजीब बातें सिखा रहे हैं। एक महिला ने कहा कि यदि संभव होता तो वह अपने बच्चों को बबल रैप में लपेटती और उन्हें ऑक्सीजन टैंक के साथ स्कूल भेजतीं। इस बीच कुछ स्कूलों ने बच्चों को मास्क पहनकर आने को कहा है।
 
हाल में मां बनीं अविषा त्रिपाठी ने कहा कि वह अपने बच्चे को परिवार के दूसरे सदस्यों से दूर रखने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने कहा, 'मेरा बेटा हमारे परिवार में पहला बच्चा है और हर कोई उसे छूने की कोशिश करता है, किस करता है। मैं बहुत डरी हुई हूं और किसी को भी पास नहीं आने दे रही हूं।'

घरेलू कर्मचारियों का कहना है कि प्रवेश करने से पहले उन्हें सैनिटाइजर दिया जा रहा है। कुछ लोगों ने तो उन्हें परिवार की कार में किराने की खरीदारी करने के लिए कहा गया है। गाजियाबाद में एक मेड ने शिकायत की कि उसके मालिक ने नाश्ते के लिए अंडे खाना बंद कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *