दतिया: अब मतदाताओं को धूप में खड़े होकर नहीं करना पड़ेगा अपनी बारी आने का इंतजार

दतिया 
मध्य प्रदेश के दतिया जिले में इस बार चुनाव आयोग ने दो नई पहल की शुरुआत की है. पहली हर ब्लॉक में एक क्यूलेस मतदान केंद्र बनाया जाएगा, जिससे मतदाता को लाइन में लगना नहीं पड़ेगा. वहीं दूसरी पहले में सेक्टर मजिस्ट्रेट की गाड़ी में जीपीएस लगेगा, जिससे आयोग उस पर नजर रखेगा.

बता दें कि 'क्यूलेस' के माध्यम से मतदाता लाइन में लगे बिना अपना टोकन जनरेट कराकर अपनी बारी आने पर अपना मतदान कर सकते हैं. दरअसल, लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदाताओं को विशेष सुविधा देने के लिए 'क्यूलेस मोबाइल एप' तैयार किया गया है.

हर चुनाव में आयोग मतदाताओं को सुविधाओं देने में इजाफा करने का प्रयास कर रहा है. हर चुनाव में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइनें रहती हैं. मतदाताओं को कड़ी धूप में खड़े होकर अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़ता है. लिहाजा, मतदान केंद्रों पर छाया इंतजाम तो रहेगा ही साथ ही इस बार चुनाव आयोग ने एक अनूठी पहल भी की है.

इस बार प्रयोग के तौर पर हर ब्लॉक में एक क्यूलेस मतदान केंद्र बनाया जाएगा. इस केंद्र पर मतदाता को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा बल्कि मोबाइल एप पर मतदान का आवेदन करने पर मतदाता को एक निश्चित समय मिलेगा. उस समय में आकर वे बिना लाइन में लगे वोट डाल सकते हैं. इसके अलावा उस केंद्र पर बैठकर इंतजार करने का भी पर्याप्त इंतजाम रहेगा. मामले की जानकारी सहायक निर्वाचन अधिकारी विवेक रघुवंशी ने दी है.

वहीं इसके अलावा इस बार चुनाव आयोग ने एक और निर्णय लिया है कि सेक्टर मजिस्ट्रेट की गाड़ी में जीपीएस लगेगा. अभी तक यह होता था कि सेक्टर मजिस्ट्रेट कहीं भी बैठकर आराम करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि जीपीएस द्वारा आयोग उस पर नजर रखेगा.

बहरहाल, मतदाताओं को सुविधाएं मुहैया कराने और चुनाव सुधार की दृष्टि से आयोग चुनाव दर चुनाव अच्छे सुधार कर रहा है. इस बार जो चुनाव आयोग ने पहल की है वह निश्चित ही सराहनीय है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *