दक्षिण कोरिया में हड़कंप मच गया, उत्‍तर कोरिया ने दी सैन्‍य कार्रवाई की धमकी 

 
सोल

उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की बहन क‍िम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ सैन्‍य कार्रवाई की धमकी दी है। किम यो ने खराब होते रिश्‍तों और सीमा पर उत्‍तर कोरिया विरोधी गुब्‍बारों को रोकने में असमर्थ रहने के लिए भी दक्षिण कोरिया पर हमला बोला। किम यो की इस धमकी के बाद दक्षिण कोरिया में हड़कंप मच गया है और सुरक्षा अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई गई है।
 किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया को 'शत्रु' करार देते हुए अपनी पुरानी धमकी को दोबारा दोहराया। उन्‍होंने कहा कि दक्षिण कोरिया जल्‍द ही सीमा पर बने बेकार संपर्क कार्यालय के बंद होने का गवाह बनेगा। तानाशाह की बेहद शक्तिशाली बहन ने कहा कि वह नॉर्थ कोरिया के सैन्‍य नेताओं के ऊपर यह छोड़ती हैं कि वे क्‍या जवाबी कार्रवाई दक्षिण कोरिया के खिलाफ करते हैं।

किम यो जोंग ने कहा, 'सुप्रीम लीडर, हमारी पार्टी और देश की ओर से दी गई शक्तियों का इस्‍तेमाल करते हुए मैं हथियारों के विभाग के प्रभारी को यह निर्देश देती हूं कि वे अगली कार्रवाई के रूप में शत्रु के खिलाफ जोरदार कार्रवाई करें।' किम यो जोंग की यह धमकी नार्थ कोरियाई नेतृत्‍व में उनके प्रभाव को प्रदर्शित करती है। उत्‍तर कोरिया में सबसे शक्तिशाली और अपने भाई किम जोंग उन की सबसे वफादार कही जाने वाली किम यो जोंग दक्षिण कोरिया के साथ रिश्‍तों के लिए प्रभारी हैं।

देश को धोखा देने वाला 'दोगला कुत्‍ता' करार दिया
उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच बना संपर्क कार्यालय कोरोना वायरस की वजह से जनवरी से बंद है। इसे वर्ष 2018 में किम जोंग उन और दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति मून जेई इन के बीच तीन शिखर वार्ता के बाद बनाया गया था। इससे पहले किम यो जोंग ने इन गुब्‍बारों को लॉन्‍च करने वाले उत्‍तर कोरियाई विद्रोहियों को 'मानव मल' और अपने देश को धोखा देने वाला 'दोगला कुत्‍ता' करार दिया था। तानाशाह की बहन ने दक्षिण कोरिया को धमकी दी कि अगर उसने इस विरोध प्रदर्शन को नहीं रोका तो वह दोनों देशों के बीच हुआ सैन्‍य समझौता रद्द कर देंगी।

उत्‍तर कोरिया की इस धमकी के बाद अब दक्षिण कोरिया में हड़कंप मचा हुआ है। स्थिति की समीक्षा के लिए दक्षिण कोरिया के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की एक आपात बैठक रविवार को बुलाई गई है। दक्षिण कोरिया के नैशनल सिक्‍यॉरिटी डायरेक्‍टर चुंग यूई योंग वर्तमान सुरक्षा हालात की समीक्षा करेंगे। इससे पहले किम यो जोंग की मांग के आगे झुकते हुए दक्षिण कोरिया ने ऐलान किया था कि वह गुब्‍बारों के जरिए होने वाले विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए नया कानून बनाएगा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *