दंतेवाड़ा में उपचुनाव की तारीख का ऐलान, BJP विधायक की हत्या के बाद से खाली है सीट

दंतेवाड़ा
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा (Dantewada) विधानसभा सीट पर उपचुनाव (Bye Election) की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा सहित केरला (Kerala), त्रिपुरा (Tripura) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की एक-एक सीट के उपचुनाव के लिए तारीख का ऐलान रविवार को किया. इसके तहत दंतेवाड़ा में विधानसभा (Assembly) का उपचुनाव 23 सितंबर को होगा. इसके बाद से 27 सितंबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. विधानसभा चुनाव 2018 (Assembly Election 2018) में इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी भीमा मंडावी को जीत मिली थी. भीमा मंडावी ने कांग्रेस की प्रत्याशी और तत्कालीन विधायक देवती कर्मा को हराया था.

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) द्वारा उपचुनाव को लेकर जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा, केरला के पाला, त्रिपुरा बधरघाट और उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में एक साथ उपचुनाव कराए जाएंगे. उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन 28 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा. शेड्यूल के अनुसार नामांकन की आखिरी तारीख 4 सितंबर होगी. इसके बाद 5 तारीख को नामांकन की स्क्रूटनी होगी. फिर 7 सितंबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकेंगे.

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के पहले चरण के मतदान (Voting) से ऐन पहले नक्सलियों ने दंतेवाड़ा में हमला किया था. 9 अप्रैल को किए गए इस हमले में नक्सलियों ने विधायक भीमा मंडावी (MLA Bheema Mandavi) के ​काफिले को निशाना बनाया. नक्सलियों ने भीमा मंडावी के वाहन को आईईडी ब्लास्ट (IED Blast) कर उड़ा दिया था. इसमें विधायक मंडावी के साथ ही 4 पुलिस कर्मी भी शहीद हो गए थे. इसके बाद से ही दंतेवाड़ा विधानसभा सीट खाली हो गई थी. दंतेवाड़ा विधानसभा सीट बस्तर संभाग की ऐसी इकलौती सीट थी, जहां 2018 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी को जीत मिली थी. बता दें कि छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा के अलावा बस्तर संभाग के ही चित्रकोट में भी उपचुनाव होने हैं. यहां के विधायक दीपक बैज के सांसद बनने के बाद से ये सीट खाली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *