थाईलैंड को 1-0 से हराकर ंिकग्स कप में तीसरे स्थान पर रहा भारत

बुरीराम (थाईलैंड)
कोच इगोर स्टिमक के मार्गदर्शन में पहला टूर्नामेंट खेल रही भारतीय फुटबाल टीम शनिवार को यहां ंिकग्स कप टूर्नामेंट में मेजबान थाईलैंड को 1-0 से हराकर तीसरे स्थान पर रही। थंडर कासल स्टेडियम में खेले गये मुकाबले का एकमात्र गोल मिडफील्डर अनिरूद्ध थापा ने 17वें मिनट में किया। स्टिमक ने कुराकाओ के खिलाफ बुधवार को अपने पहले मुकाबले में 1-3 से हार का सामना करने वाली भारतीय टीम में इस मुकाबले के लिए आठ बदलाव किये जिसमें सुनील छेत्री, उदांता ंिसह और गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू जैसे मुख्य खिलाड़ियों को भी बेंच पर बैठना पड़ा। पिछला मैच खेलने वाले केवल तीन खिलाड़ी संदेश झिंगन, राहुल भेके और सुभाशीष बोस मैदान पर उतरने वाली टीम में जगह बना सके। इस मुकाबले में ंिझगन ने कप्तानी की। 

इस साल भारत की थाईलैंड पर यह दूसरी जीत है। भारत ने जनवरी में यूएई में एएफसी एशियाई कप में भी थाईलैंड को हराया था। एशियाई कप के उस मैच को खेलने वाले दोनों टीमों के सिर्फ आठ खिलाड़ी ही शनिवार को हुए मैच का हिस्सा रहे। खास बात यह है कि थापा ने एशियाई कप के मैच में भी गोल किया था। गुरप्रीत की जगह गोलकीपर अमरिंदर ंिसह के अलावा आदिल खान, थापा, विनीत राय, फारुख चौधरी, बलवंत ंिसह शुरूआती एकादश में शामिल थे जबकि अमरजीत ंिसह और रेनियर फर्नांडिज को भी मैदान पर उतरने का मौका मिला । मैच के 17वें मिनट में आदिल की फ्री किक को थापा ने गोल में बदलकर भारत का खाता खोला और स्टेडियम में मौजूद घरेलू टीम के समर्थकों को सन्न कर दिया। आदिल ने इससे पहले छठे मिनट में भी शानदार प्रयास किया था लेकिन उनका हेडर गोलपोस्ट के ऊपर से निकल गया। मध्यांतर से पहले भारत को अपनी बढ़त दोगुना करने का मौका मिला जब आदिल ने फारूख को लंबा पास दिया जिन्होंने गेंद को बलवंत को पास लेकिन विरोधी टीम के डिफेंडर थीराथाओन ने गेंद को अपने कब्जे में कर लिया। 

मध्यांतर के बाद थाईलैंड ने आक्रामण तेज किया लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति उनके प्रयासों को रोकने में सफल रही। मैच के 50वें मिनट में फारूख अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल करने के काफी करीब आ गये थे, गोल पोस्ट से लगभग 20 कदम दूर से लगायी गयी उनकी किक गोलपोस्ट से टकराकर वापस आ गयी। रिबाउंड में बलवंत ने भी कोशिश की लेकिन गेंद गोल पोस्ट के किनारे से टकरा गयी। स्टिमक ने दूसरे हाफ में मनवीर ंिसह, जैकीचंद ंिसह और अब्दुल सहल को मैदान में उतारा। मैदान में उतरते ही सहल ने थापा के लिए मौका बनाया लेकिन यह गोल में नहीं बदल सका। आखिरी क्षणों में थाईलैंड की टीम को दो बार बराबरी करने के करीब आकर चूक गयी। मैच के 88वें मिनट में चामरासी का हेडर निशाने पर नहीं गया0 जबकि अतिरिक्त समय में थाईलैंड के कप्तान तेरासिल के प्रयास को अमंिरदर ने शानदार प्रयास कर बचाव किया।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *