त्योहारी सीजन में खूब सस्ता हो सकता है स्मार्ट टीवी

नई दिल्ली
अगर आप इस त्योहारी सीजन पर टीवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. आपको बस थोड़े दिनों का इंतजार करना है. इस त्योहारी सीजन पर बड़े स्क्रीन वाले स्मार्ट टीवी की कीमतों में 10 फीसदी तक गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है.

असल में वनप्लस और मोटोरोला जैसे विदेशी ब्रांड ऑनलाइन सेल के माध्यम से इस सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर रहे हैं. इससे इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ जाएगी. पिछले तीन तिमाहियों से इस सेगमेंट में बिक्री सपाट ही रही है, ऐसे में बाजार में अपने को टिकाए रखने के लिए प्रतिद्वंद्वी कंपनियां अपने उत्पादों की कीमतों में 5 से 10 फीसदी तक कटौती कर सकती हैं.

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, पिछले साल टीवी बाजार में चीनी कंपनी शाओमी के प्रवेश से 42 इंच तक के स्मॉल स्क्रीन टीवी की कीमतों में गिरावट देखी गई है. इसी तरह अब वनप्लस और मोटोरोला जैसे ब्रांड के आने से 50 इंच से बड़ी स्क्रीन वाले टीवी सेगमेंट में गलाकाट प्रतिस्पर्धा का दौर शुरू होने वाला है.

जानकारों का कहना है कि इस त्योहारी सीजन में स्मार्ट टीवी अब तक सबसे सस्ता हो सकता है. इसकी वजह यह है कि पिछली कई तिमाहियों से बिक्री परवान नहीं चढ़ पा रही और बाजार में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा है. 32 इंच और 42 इंच के टीवी की कीमत वैसे भी अब तक के सबसे निचले स्तर पर देखी जा रही है. इसमें कंपनियों की मार्जिन बहुत कम बची है, इसलिए कीमतों में अब गिरावट की गुंजाइश नहीं है.

वनप्लस टीवी अमेजॉन पर और मोटोरोला टीवी फ्लिपकार्ट पर अगले महीन के अंतिम हफ्ते से बिकना शुरू हो जाएगा. दोनों ई-कॉमर्स कंपनियां इस त्योहारी सीजन में धूम मचाने की तैयारी कर रही हैं. ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि वनप्लस 55 इंच सेगमेंट में 4के टीवी मॉडल इस बाजार के अगुआ सैमसंग के मुकाबले 20 से 30 फीसदी कम कीमत पर लॉन्च कर सकती है. वनप्लस का टीवी प्रीमियम होगा और काफी प्रतिस्पर्धी कीमत रखी जा सकती है.

अभी तक भारतीय टीवी बाजार में सैमसंग, सोनी और एलजी जैसे विदेशी दिग्गजों का दबदबा है. लेकिन शाओमी, वनप्लस जैसे सस्ते चीनी ब्रांड के आने से ये दिग्गज कंपनियों भी अपने उत्पादों की कीमतें घटाने को मजबूर हो जाएंगी. जीएफके इंडिया के मुताबिक इस साल जनवरी से जून के दौरान टीवी की बिक्री सपाट रही है. क्रिकेट के विश्व कप के बावजूद टीवी की बिक्री परवान नहीं चढ़ पाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *