तोमर का क्षेत्र बदला, चार के टिकट काटे 

भोपाल
भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को मध्य प्रदेश से लोकसभा चुनाव के 15 उम्मीीदवारों की सूची जारी कर दी। राज्यय में कुल 29 सीटें हैं। सबसे प्रमुख बदलाव केंद्रीय मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर की सीट का हुआ है, अब वे ग्वारलियर के बजाय मुरैना से लड़ेंगे। प्रदेश भाजपा अध्य क्ष राकेशसिंह जबलपुर से ही लड़ेंगे। भिंड, शहडोल, बैतूल, उज्जैहन के वर्तमान सांसदों का टिकट काट दिया गया है। मुरैना के वर्तमान सांसद और पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के भानजे अनूप मिश्रा का नाम फिलहाल सूची में नहीं है। शहडोल से पूर्व केंद्रीय मंत्री दलबीरसिंह की बेटी हिमाद्रि सिंह को उम्मीकदवार बनाया गया है वे हाल ही में भाजपा में शामिल हुई थीं। बैतूल में ज्योरति धुर्वे के स्थाहन पर दुर्गादास उयके को और उज्जैमन में चिंतामणि मालवीय की जगह अनिल फिरोजिया को टिकट दिया गया है। कांग्रेस की सूची अभी जारी नहीं हुई है लेकिन मुख्य मंत्री कमलनाथ ने शनिवार को ही मीडिया के सामने ऐलान किया था भोपाल से पूर्व मुख्यहमंत्री दिग्विजयसिंह चुनाव लड़ेंगे। भाजपा ने अभी भोपाल से उम्मी्दवार के नाम का ऐलान नहीं किया है।  

शनिवार को पार्टी महासचिव जे.पी. नड्डा द्वारा जारी की गई सूची इस प्रकार है- मुरैना- नरेंद्रसिंह तोमर, भिंड- संध्यास राय, टीकमगढ़- वीरेंद्र खटीक, दमोह- प्रहलाद पटेल, सतना- गणेशसिंह, रीवा- जनार्दन मिश्रा, सीधी- रीति पाठक, शहडोल- हिमाद्रि सिंह, जबलपुर- राकेशसिंह, मंडला- फग्ग नसिंह कुलस्तें, होशंगाबाद- राव उदयप्रतापसिंह, उज्जै्न- अनिल फिरोजिया, मंदसौर- सुधीर गुप्ताप, खंडवा- नंदकुमारसिंह चौहान, बैतूल- दुर्गादास उयके। 

इसके साथ ही पार्टी ने संगठन में एक और फेरबदल करते हुए केंद्रीय मंत्री और राज्यग की पूर्व मुख्येमंत्री उमा भारती को राष्ट्री य उपाध्यीक्ष बनाया है। उन्हों ने चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। अब भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व। में मध्यचप्रदेश से तीन उपाध्यथक्ष हो गए हैं इनमें उमा भारती के अलावा शिवराजसिंह चौहान और प्रभात झा शामिल हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *