तूफान के बाद पंडाल गिरने से 14 लोगों की मौत, CM गहलोत ने दिए जांच के आदेश

जयपुर

राजस्थान के बाड़मेर में रविवार को रामकथा चल रही थी, लेकिन अचानक हुई बारिश और तूफान आने से पंडाल गिर गया. इसमें 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 45 लोग घायल हो गए. यह हादसा उस समय हुआ, जब पंडाल के नीचे काफी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे और रामकथा चल रही थी. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है.

बताया जा रहा है कि बारिश होने की वजह से पंडाल में करंट भी फैल गया था. जब पंडाल गिरा उस समय भगदड़ मच गई. बारिश के चलते पंडाल के आसपास काफी कीचड़ हो गया. फिलहाल राहत-बचाव तेजी से जारी है. पंडाल में अब भी कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. लोगों को पंडाल के नीचे से बाहर निकालने की कोशिश भी की जा रही है. बताया जा रहा है कि कई लोगों की मौत दम घुटने और करंट लगने से हुई.

वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया, 'बाड़मेर के जसोल में रामकथा के दौरान टेंट गिरने से हुए हादसे में बड़ी संख्या में लोगों की जान जाने की जानकारी अत्यंत दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है. ईश्वर से दिवंगतों की आत्मा को शांति प्रदान करने और शोकाकुल परिजनों को सम्बल देने की प्रार्थना है. घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.'

सीएम अशोक गहलोत ने इस घटना के जांच के आदेश दे दिए हैं. जोधपुर के डीसी इस घटना की जांच करेंगे. इसके अलावा हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए सीएम ने मुआवजे का ऐलान किया है. मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि घायलों को 2 लाख का मुआवजा दिया जाएगा.

सीएम ने कहा कि स्थानीय प्रशासन द्वारा राहत और बचाव का कार्य किया जा रहा है. संबंधित अधिकारियों को हादसे की जांच करने, घायलों का शीघ्र उपचार सुनिश्चित करने और प्रभावितों व उनके परिजनों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं.

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाड़मेर में टेंट गिरने की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने ट्वीट किया, 'राजस्थान के बाड़मेर में पंडाल गिरने की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवार के साथ हैं. मैं घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं.'

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी बाड़मेर हादसे पर गहरा दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया, 'राजस्थान के बाड़मेर में पंडाल गिरने से हुई मौतों की घटना से गहरा दुख पहुंचा है. मैं पीड़ित के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. साथ ही घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.'

इसके अतिरिक्त भारतीय जनता पार्टी और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी बाड़मेर में हुए हादसे को लेकर दुख जताया है. साथ ही भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं से बाड़मेर हादसे में घायल हुए लोगों की मदद करने की अपील की है. उन्होंने राजस्थान की गहलोत सरकार से भी कहा कि वो मृतकों के परिजनों और घायलों को फौरन आर्थिक मदद दे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *