विशाखापट्टनम की फार्मा कंपनी में गैस लीक, 2 की मौत

विशाखापट्टनम
आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में एक बार फिर से गैस लीक की घटना हुई है। इस घटना में अबतक 2 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि चार लोगों का इलाज अभी अस्पताल में चल रहा है। बताया जा रहा है कि गैस लीक मंगलवार की तड़के परवदा के जवाहरलाल नेहरू फार्मा सिटी (JNPC) स्थित सैनर लाइफ साइंस फार्मा कंपनी से हुई। लीक हुई गैस बेंजीमिडाजोल (BenziMedizol) बताई जा रही है, जो जहरीली होती है।

जिस समय गैस लीक हादसा हुआ, उस समय फार्मा कंपनी में तीस लोग काम कर रहे थे। अचानक छह वर्करों को चक्कर आया और वे बेहोश होकर गिर पड़े। सभी बेहोश कर्मचारियों को अस्पताल ले जाया गया जहां दो की मौत हो गई। चार का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

तकनीकी कारण से हुई गैस लीक
मारे गए कर्मचारियों की पहचान नरेंद्र और गौरी शंकर के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि अस्पताल में भर्ती चार वर्करों की हालत भी गंभीर है। गैस लीक कैसे हुई इसकी जांच कर रही है। फिलहाल प्रथम दृष्टया तकनीकी कारण से गैस लीक होना बताया जा रहा है।

मचा हड़कंप मौके पर पहुंचे अधिकारी
लोगों ने बताया कि गैस लीक होते ही मौके पर हड़कंप मच गया। सभी कर्मचारी बाहर की ओर भागे। सभी के बीच विजाग गैस लीक की घटना को लेकर चर्चा होने लगी। जिला कलेक्टर वी विनय चंद, पुलिस कमिश्नर आरके मीना और कुछ और अधिकारी फार्मा कंपनी में पहुंचे। सभी गैस लीक के कारणों का पता लगाने में जुटे हैं।

विजाग गैस लीक की यादें हुई ताजा
इस घटना ने बीते दिनों विजाग में हुई एलजी पॉलिमर कंपनी के गैस लीक हादसे की यादें ताजा कर दीं। वेंकटपुरम इलाके में हुई इस गैस लीक हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 500 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि इस हादसे में अधिकारियों का कहना है कि विजाग में स्टाइरीन गैस लीक हुई थी। बेंजीमिडाजोल उतनी खतरनाक नहीं होती है जितनी स्टाइरीन जानलेवा होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *