तीर्थयात्रियों से भरी बस में भड़की आग, इस तरह धू-धू कर जली

पन्ना
महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले से गंगा सागर जा रही 50 तीर्थ यात्रियों से भरी बस में रविवार-सोमवार की दरमियानी रात शार्ट-सर्किट से अचानक आग भड़क गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। कुछ ही मिनटों में पूरी बस धू-धूकर जल गई। आनन फानन में स्थानीय राहगीरों की मदद से पुलिस व फायर बिग्रेड को सूचना दी गई।

सूचना के बाद मौके पर पहुंचे दमकल वाहन ने आग पर तो काबू पा लिया लेकिन पूरी बस जल चुकी थी। रात में ही पुलिस-प्रशासन की मदद से तीर्थ यात्रियों को स्मृति वन में शिफ्ट करते हुए भोजन पानी की व्यवस्था कराई है। सामाजिक संगठनों की मदद से सभी को गर्म कपड़े, जूता-चप्पल और बिस्तर उपलब्ध कराया है।

ये है मामला 
बताया गया कि विजय लक्ष्मी बस सर्विस की बस क्रमांक एमपी 13 पी 3611 रविवार की शाम ओरक्षा टीकमगढ़ छतरपुर के रास्ते चित्रकूट जा रहे थे। जैसे की उनकी बस पन्ना कोतवाली थाना क्षेत्र के स्मृति वन के पास पहुंची तो इंजन में शार्ट को गई। देखते ही देखते पहले इंजन से धुंआ निकला और कुछ देर में आग भड़क गई। चालक-परिचालक ने बड़े हादसे की आशंका पर तुरंत तीर्थ यात्रियों को नींद से जगाते हुए बस से बाहर निकाला। फिर सबको बस से दूर किया गया। इधर पुलिस प्रशासन को सूचना दी गई तब तक पूरी बस धू-धूकर जल गई।

…तो हो जाता बड़ा हादसा
रविवार की रात हुए हादसे ने मई 2015 में पन्ना बस हादसे की याद दिला दी। उस हादसे में 22 लोगों की जलकर मौत हो गई थी जबकि 13 लोग बुरी तरह से जख्मी हो गई है। जिनमे कई लोगों की बाद में मौत हो चुकी है। इस हादसे की भी कुछ इसी तरह तस्वीर होने वाली थी। क्योंकि तीर्थ यात्रियों की बस में खाना बनाने के लिए सिलेंडर से लेकर भारी मात्रा में केरोसीन, रिफाइनरी आयल, सरसो का तेल आदि था। कयास लगाए जा रहे है कि चालक ने बड़ी ही चतुराई का परिचय देते हुए सबको नींद से जगाकर बाहर निकाला और सबकी जान बचा ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *