शिक्षा विभाग : राज्य सरकार ने अनुदान प्राप्त अशासकीय शिक्षण संस्थाओं को पांचवे वेतनमान किया आबंटित

भोपाल
राज्य सरकार ने अनुदान प्राप्त अशासकीय शिक्षण संस्थाओं के अमले को पांचवे वेतनमान के अंतर्गत शेष रही पचास प्रतिशत राशि के भुगतान के लिए 250 करोड़ 51 लाख 24 हजार 63 रुपए और छटवे वेतनमान की पांचवी किश्त के भुगतान हेतु 37 करोड़ 45 लाख 2 हजार 396 रुपए आबंटित किए है। इस तरह कुल 287 करोड़ रुपए से अधिक राशि आबंटित की गई है।

शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी किए है। अनुदान प्राप्त अशासकीय शिक्षण संस्थाओं में कार्यरत शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक संवर्ग को एक अप्रैल 2000 से 31 दिसंबर 2005 तक पांचवे वेतनमान के अंतर्गत भुगतान हेतु शेष रही राशि का पचास प्रतिशत का लाभ दिए जाने के लिए 48 जिलों के लिए ढाई सौ करोड़ की राशि आबंटित की है। वहीं अनुदान प्राप्त स्कूलों के अमले को एक जनवरी 2006 से छटवे वेतनमान का लाभ दिए जाने के लिए शासन के आदेश का पालन करने छटवे वेतनमान की पांचवी किश्त के एरियर्स का भुगतान करने के लिए 37 करोड़ 45 लाख रुपए का आबंटन किया है।

एरियर का भुगतान करने के पूर्व संस्थाओं का विधिवत सत्यापन करने को कहा गया है। इन संस्ािाओं द्वारा शुल्क के रुप में वसूली गई राशि का समायोजन भी इसमें से किया जाएगा। इस राशि के समायोजन के फलस्वरुप कार्यरत अमले से कोई राशि वसूली नहीं जाएगी। एक अप्रैल दो हजार के बाद नियुक्त शैक्षणिक अमले को अनुदान मद से किसी प्रकार से कोई भुगतान नहीं किया जाएगा। जो राशि खर्च की जाएगी उसके खातों और उपयोगिता प्रमाणपत्र का संधारण अलग-अलग करन होगा। संबंधित विकासखंड शिक्षा अधिकारी तथा जिला शिक्षा अधिकारी इस कार्य के लिए विशेष रुप से उत्तरदायी होंगे।

इन जिलों को मिलेगा छटवे वेतनमान का एरियर्स-नरसिंहपुर, नीमच, पन्ना, रतलाम, रीवा, सागर, सतना, सिवनी, सीहोर, शहडोल, शाजापुर, श्योपुर, शिवपुरी, सीधी, टीकमगढ़,उज्जैन, उमरिया और विदिशा।

इन जिलों को पांचवे वेतनमान का एरियर्स-डिंडौरी, बड़वानी, उमरिया, अलीराजपुर, खरगौन, नरसिंहपुर, अनूपपुर, सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा, जबलपुर, सीहोर, शहडोल, खंडवा, भोपाल, मुरैना, बैतूल, भिंड, धार, सतना, होशंगाबाद, रीवा, रतलाम, इंदौर,  बुरहानपुर, गुना, शिवपुरी, दतिया, उज्जैन, बालाघाट, देवास, शाजापुर,नीमच, सीधी, हरदा, सागर,विदिशा, ग्वालियर, पन्ना, आगरमालवा, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, कटनी, अशोकनगर, झाबुआ और मंदसौर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *