तीन तलाक पीड़ितों को पेंशन का प्रस्ताव, हर साल 6000 रुपए देगी योगी सरकार

लखनऊ
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं और और हिंदू परित्यक्ताओं के लिए पेंशन का प्रस्ताव लेकर आई है. नए साल में योगी सरकार प्रति वर्ष तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं और हिंदू परित्यक्ताओं को 6000 रुपए देने जा रही है.

जानकारी के मुताबिक 500 रुपए मासिक के तौर पर यह रकम तीन तलाक से पीड़ित और पतियों से परित्यक्त औरतों को दी जाएगी. सरकार ने इस योजना का पूरा प्रस्ताव तैयार कर लिया है और इसे अगले कैबिनेट में लाने की पूरी तैयारी है.

फिलहाल तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं और हिंदू परित्यक्ता औरतों की 5 हजार की सूची तैयार है जिन्हें मार्च के अंत तक पहली किस्त दी जाएगी.

बीते सितम्बर में ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि तीन तलाक पीड़िताओं के साथ-साथ सभी धर्मो की पति द्वारा त्यागी गई महिलाओं को 6 हजार रुपये सालाना सहायता राशि दी जाएगी. उस दौरान तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं के साथ बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार तीन तलाक पीड़िताओं की नि:शुल्क पैरवी करेगी.

साथ ही उन्होंने कहा था कि पीड़ित महिलाओं के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा, पात्रता के अनुसार उनको केंद्र एवं प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा. साथ ही पीड़ित महिलाओं के पुनर्वास के लिए 6000 रुपये सालाना अनुदान देने की योजना भी बनेगी. वहीं शिक्षित महिलाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था की जाएगी. बीमा योजनाओं का लाभ तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *