तमिलनाडु: 9वीं, 10वीं के छात्रों को मिलेंगे फ्री लैपटॉप

चेन्नै 
तमिलनाडु में स्कूली छात्रों को डिजिटल एजुकेशन की मुहिम से जोड़ने के लिए राज्य की ई पलानिसामी सरकार ने प्रदेश में चल रही मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना के विस्तार की तैयारी शुरू की है। पूर्व सीएम जयललिला द्वारा शुरू की गई इस योजना को आगे बढ़ाते हुए वर्तमान सरकार ने अब इसमें 9वीं और 10वीं के छात्रों को भी शामिल करने का निर्णय लिया है और इसके लिए शिक्षा विभाग से प्रस्ताव भी मांगे हैं। बता दें कि तमिलनाडु में लैपटॉप वितरण की इस योजना की शुरुआत साल 2011-12 में हुई थी और इस योजना में 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप देने का प्रावधान किया गया था।  

सूत्रों का कहना है कि राज्य सरकार ने लैपटॉप वितरण योजना में 9वीं और 10वीं के छात्रों को शामिल करने के लिए शिक्षा विभाग से प्रस्ताव मांगे हैं। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने भी इस योजना में रुचि दिखाते हुए तमिलनाडु सरकार को जरूरी आर्थिक सहायता देने का आश्वासन दिया है। रविवार को राज्य सरकार के मंत्री के.ए. सेनगोट्टियन ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि केंद्र ने इस योजना के लिए राज्य को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है, ऐसे में सरकार भी इस संबंध में प्रस्ताव बनाने में जुटी हुई है। 

अब तक बांटे गए हैं 38 लाख लैपटॉप 
तमिलनाडु में इस योजना की शुरुआत के दौरान राज्य सरकार ने सिर्फ 12वीं के छात्रों को इसके दायरे में लाने का निर्णय किया था, लेकिन बाद में 11वीं के विद्यार्थियों को भी इसमें शामिल किया गया था। इस योजना के तहत राज्य में अब तक कुल 38 लाख मुफ्त लैपटॉप वितरित किए जा चुके हैं। तमिलनाडु के शिक्षा विभाग में काम करने वाले एक अधिकारी का कहना है कि भले ही सरकार ने इस योजना में 9वीं और 10वीं के छात्रों को भी शामिल करने का फैसला किया है, लेकिन इसके बावजूद भी सरकार पर कोई खास आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा। 

योजना के तकनीकी पहलुओं पर मंथन जारी 
वहीं एक अन्य अधिकारी का कहना है कि सरकार ने भले ही इस योजना के विस्तार का फैसला किया है, लेकिन अब भी इस संबंध में कई तकनीकी पहलू स्पष्ट नहीं हैं। अधिकारी का कहना है कि सरकार ने अब तक योजना के अतिरिक्त बजट को लेकर कोई खांका नहीं खींचा है। इसके अलावा यह भी स्पष्ट नहीं किया गया है कि नए प्रावधान के तहत 9वीं और 10वीं कक्षा के जिन छात्रों को लैपटॉप दिए जाएंगे, क्या उन्हें आगे भी योजना में शामिल किया जाएगा। बता दें कि तमिलनाडु के अलावा उत्तर प्रदेश में भी पूर्ववर्ती अखिलेश यादव ने अपनी सरकार के दौरान मुफ्त लैपटॉप वितरण की योजना शुरू की थी। यूपी में इस योजना के तहत 12वीं की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को मुफ्त लैपटॉप दिया गया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *