तबलीगी जमात की गलती प्रदेशवासियों को नहीं भुगतने देंगे, सख्त कार्रवाई करें: योगी

 
लखनऊ 

दिल्ली के तबलीगी जमात मरकज से उत्तर प्रदेश लौटे लोगों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तेवर सख्त कर लिए हैं. सीएम योगी ने अधिकारियों से कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि जमात के लोगों की गलतियों का खमियाजा आम लोगों को न भुगतना पड़े. तबीलीगी जमात से लौटे हर व्यक्ति को हर हाल में ढूंढ निकाला जाए और उन्हें निगरानी में रखा जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि तबलीगी जमात में विदेशी हैं. उनके पासपोर्ट जब्त कर उनकी जांच की जाए. विदेशियों ने अगर कानून तोड़ा है तो एनडीआरएफ एक्ट और डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए. साथ ही कहा कि जिन्होंने उन्हें छुपाया है या अवैध ढंग से किसी को शरण दी है, उसके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए. मानवता के खिलाफ किसी भी तरह की साजिश बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बताया गया है कि अब तक यूपी में तबलीग से जुड़े 1330 लोग चिह्नित किए जा चुके हैं. इनमें 258 विदेशी नागरिक हैं और बाकी देश के हैं. इन सभी को क्वारनटाइन में रखकर जांच की जा रही है. योगी सरकार ने बताया है कि 200 लोगों के पासपोर्ट जब्त करने की कार्रवाई पूरी की जा चुकी है. इसके अलावा तमाम लोगों के खिलाफ अवैध शरण देने का मामला दर्ज हुआ है. सीएम ने कहा कि तबलीगी जमात से जुड़े जिन लोगों को क्वारनटाइन किया गया है, उनकी सख्ती से निगरानी की जाए. ऐसे में अगर जांच में सहयोग नहीं करते हैं कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग और हेल्थ के सारे प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जाए. साथ ही कहा कि यदि वे पुलिसकर्मियों या स्वास्थ्य कर्मियों के साथ सहयोग ना करें और बदसलूकी करें तो उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए. सीएम ने कहा कि तबलीगी जमात की गलतियों का खामियाजा पुलिस कर्मियों, स्वास्थ्य कर्मियों और प्रदेश वासियों को नहीं भुगतने देंगे.
 
साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के गरीबों, बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों और अशक्तों को आर्थिक मदद देने का फैसला किया है. समाज कल्याण विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग और महिला कल्याण विभाग की तरफ से करीब 83 लाख लोगों को पेंशन दी जाएगी. इसके अलावा मनरेगा मज़दूरों को एक दिन में 611 करोड़ का भुगतान किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *