तंबाकू व फेफड़े का स्वास्थ्य थीम पर मनेगा विश्व तंबाकू निषेध दिवस 

रायपुर
इस वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस तंबाकू व फेफड़े का स्वास्थ्य थीम पर मनाया जाएगा। छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को तंबाकू के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करने अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रदेश में तंबाकूमुक्त शिक्षण संस्थान एवं तंबाकूमुक्त युवा पीढ़ी के निर्माण के लिए शैक्षणिक संस्थाओं के आसपास यलो लाइन कैम्पेन भी चलाया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को इस संबंध में पत्र लिखकर अधिक से अधिक लोगों को इन कार्यक्रमों से जोड?े के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि आम नागरिकों को तंबाकू के नुकसान और इससे होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक करने हर वर्ष 31 मई को वैश्विक स्तर पर विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पादों के दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक करने तथा कोटपा एक्ट (सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम-2003) के प्रावधानों का कड़ाई से क्रियान्वयन और तंबाकू उत्पादों के उपयोग को हतोत्साहित करने 29 मई से 31 मई तक विशेष अभियान चलाए जाएंगे। प्रदेश में 15 मई से 15 जून तक 'गैर संचारी रोग रोकथाम एवं उपचार माहझ् भी मनाया जा रहा है। इसमें भी 'तंबाकू व फेफड़े का स्वास्थ्यझ् थीम के तहत लोगों की जांच की जा रही है।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर 31 मई को रायपुर के अंबुजा मॉल में राज्य स्तरीय पेंटिंग, निबंध लेखन एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। वहां दोपहर एक बजे से कक्षा पांचवीं से बारहवीं तक के बच्चों के लिए तीन अलग-अलग आयु वर्गों में पेंटिंग स्पर्धा तथा ग्यारहवीं व बारहवीं के बच्चों के लिए निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। मेडिकल छात्र-छात्राओं के लिए वाद-विवाद प्रतियोगिता भी रखी गई है। सभी स्पधार्ओं के विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *