ढोल-डीजे बजाकर किसान कर रहे मुकाबला, राजस्थान-MP में टिड्डियों का हमला

 
नई दिल्ली 

कोरोना के महामारी संकट से जूझ रहे लोगों के लिए अब टिड्डे नई मुसीबत बनकर आ गए हैं. भारत के कई राज्यों में लाखों-करोड़ों की तादाद में आए टिड्डों ने सिर्फ किसानों को बल्कि सरकार को भी परेशान कर रखा है. पाकिस्तान की ओर से आए इन टिड्डों को भगाने के जतन भी नाकाफी हो रहे हैं.

दरअसल, लाखों की तादाद में पाकिस्तान की ओर से टिड्डियों का दल भारत में घुस आया है और भारत के अलग-अलग इलाकों में किसानों की फसलों को चट कर रहा है. इन टिड्डियों को भगाने के अलग-अलग जतन किए जा रहे हैं. मगर अबतक सब बेअसर से दिखते हैं.
 
राजस्थान के श्रीगंगानगर में टिड्डी दल ने अटैक किया है. किसान टीन बजाकर इन्हें खेतों से भगाने का उपाय कर रहे हैं. बाड़मेर में संकट इस कदर है कि जिला प्रशासन, बीएसएफ और फायर बिग्रेड की मदद ले रहा है. राजस्थान के ही करौली से धौलपुर की सीमा में करीब 5 किलोमीटर आकार का टिड्डियों का दल घुस आया है.

टिड्डियों के झुंड को देख ग्रामीणों में दहशत फैल गई है. ग्रामीणों ने धुंआ और आवाज लगाकर टिड्डियों के दल को भगाया. रीवा में टिड्डी दल राजस्थान सीमा से निकलकर मध्य प्रदेश की सीमा में घुस गया. टिड्डी दल के आते ही किसानों ने टोली बनाकर ढोल, डीजे, थाली, टीन के डिब्बे बजाकर और ट्रैक्टर के सायलेंसर निकालकर अपने क्षेत्र से टिड्डी दल को भगाया.
 
पेड़ों पर बैठे हुए टिड्डी दल को मारने के लिए फायर ब्रिगेड से इन कीटनाशकों के घोल का छिड़काव किया. एमपी के भितरवार में भी टिड्डी दल ने हमला किया. किसान तमाम तरह के उपाय कर टिड्डी दल को भगाते नजर आए. कुछ किसानों ने मोटरसाइकिल का सायलेंसर निकाल कर उससे गोली जैसी आबाज निकाल कर टिड्डों को भगाया.
 
सतना में पेड़ों पर लाखों की तादाद में टिड्डियों का जमावड़ा है, यहां फायर ब्रिगेड केमिकल का छिड़काव कर टिड्डियों को भगाने में लगी है, साथ ही लोग ढोल बजाकर टिड्डियों को भगा रहे हैं. टिड्डियों के चलते किसानों के हालात बिगड़ रहे हैं, राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र में टिड्डियों का आतंक है.
 
कोरोना के इस भयानक संकट काल में पाकिस्तान की ओर से आए टिड्डी नई परेशानी बन गई हैं. इन पर काबू नहीं पाया गया तो ये बड़ी तादाद में फसल बर्बाद कर देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *