डेढ़ लाख मीट्रिक टन यूरिया का अतिरिक्त आवंटन करने की CM शिवराज ने की मांग

भोपाल
प्रदेश सरकार ने केंद्र से डेढ़ लाख मीट्रिक टन यूरिया के अतिरिक्त आवंटन की मांग की गई है ताकि किसी भी तरह की विषम स्थिति में किसानों को खाद उपलब्ध कराई जा सके। खरीफ 2020 के लिए प्रदेश में खाद का कुल लक्ष्य 25 लाख मीट्रिक टन रखा गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खाद की उपलब्धता को लेकर बुलाई बैठक में इसकी जानकारी लेने के बाद अतिरिक्त खाद की व्यवस्था के लिए कहा है। उन्हें बताया गया कि प्रदेश में आज की स्थिति में 5.75 लाख मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है तथा 7300 मीट्रिक टन ट्रांजिट में है। इसी प्रकार 5.90 लाख मीट्रिक टन डीएपी उपलब्ध है तथा 16618 मीट्रिक टन ट्रांजिट में है। इसके बाद सीएम शिवराज ने कहा है कि किसानों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप पर्याप्त कृषि आदान उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रदेश में खाद एवं बीज का पर्याप्त भंडारण है। किसान किसी बात की चिंता न करें।

खरीफ के लिए किसानों को अभी तक 8.25 लाख मीट्रिक टन खाद वितरित किया जा चुका है। इसमें 3.69 मीट्रिक टन यूरिया, 3.19 मीट्रिक टन डीएपी, 0.44 मीट्रिक टन कॉम्पलैक्स, 0.24 मीट्रिक टन एमओपी एवं सुपर फास्फेट 0.69 मीट्रिक टन किसानों को वितरित कर दिया गया है। प्रमुख सचिव अजीत केसरी ने बताया कि खरीफ के लिए इस साल यूरिया का लक्ष्य 11 लाख मीट्रिक टन, डीएपी का 7 लाख मीट्रिक टन, कॉम्पलेक्स का 2 लाख मीट्रिक टन, एमओपी का एक लाख मीट्रिक टन तथा सुपर फॉस्फेट का 4 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *