डेढ़ घंटे में 9 फीसदी वोटिंग, नवादा सीट पर मतदान जारी

 
नई दिल्ली       
 
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. जिनमें जमुई, नवादा, गया और औरंगाबाद में मतदान हो रहा है. बिहार की नवादा लोकसभा सीट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार की नवादा सीट पर इस बार लोकजन शक्तिपार्टी और राष्ट्रीय जनता दल के बीच कांटे का मुकाबला है.

नवादा लोकसभा सीट पर शुरुआती डेढ़ घंटे में यानी सुबह 8:30 बजे तक महज़ 9 फीसदी वोटिंग हुई. बिहार के औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में हो रहे मतदान के दौरान 70.66 लाख से ज्यादा मतदाताओं के लिए 7,486 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

चुनाव मैदान में हैं ये उम्मीदवार

लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) की ओर से चंदन सिंह चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं राष्ट्रीय जनता दल (आरएलडी) की ओर से विभा देवी चुनाव मैदान में हैं.  बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की ओर से विष्णु देव यादव चुनाव लड़ रहे हैं जबकि पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) की ओर से आदित्य प्रधान चुनाव मैदान में हैं. राष्ट्रीय उलेमा काउंसिल की ओर से मुकीम उद्दीन चुनाव लड़ रहे हैं.

इसके अलावा नवादा लोकसभा सीट पर शिवसेना ने भी अपना उम्मीदवार उतारा है. शिवसेना की ओर से रंगनाथ मैदान में हैं. मूलनिवासी पार्टी से विजय राम चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि राजेश कुमार, तुलसी दयाल, नरेश प्रसाद, निवेदिता सिंह, प्रोफेसर केबी प्रसाद, राकेश रौशन चुनाव निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. इस बार नवादा लोकसभा सीट से कुल 13 प्रत्याशी मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला दोनों गठबंधनों के बीच है.
 
बिहार की नवादा सीट से फिलहाल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता गिरिराज सिंह सांसद हैं, लेकिन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के टिकट बंटवारे में यह सीट एनडीए के हिस्से आई. जिसकी वजह से 2019 चुनाव के लिए गिरिराज सिंह को बेगूसराय से मैदान में उतारा गया. वहीं 2014 की बात करें तो गिरिराज सिंह आरजेडी के राजवल्लभ यादव को हराया था. गिरिराज सिंह 3,90,248 वोट मिले थे जबकि राजवल्लभ यादव के हिस्से में 2,50,091 वोट आए थे.
 
नवादा संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 6 सीटें आती हैं. जिनमें हिसुआ, वारसलीगंज विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है, जबकि रजौली और नवादा पर आरजेडी और गोविंदपुर और बरबीघा विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है. बता दें कि लोकसभा चुनाव में नवादा लोकसभा सीट पर बीजेपी और आरजेडी के बीच सीधी टक्कर रही है. 2019 के लोकसभा चुनाव में मतदाता किसका साथ देंगे इसके लिए आज यानी 11 अप्रैल को उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएंगी जबकि सभी चरणों की वोटिंग के बाद 23 मई को नतीजे आएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *