डेंगू हो जाए तो न खाएं ये चीजें, ठीक होने में होगी परेशानी

डेंगू हो जाने पर आहार में पपीते के पत्ते, तुलसी, हल्दी, अनार जैसी चीजें शामिल करने पर बीमारी के कारण आने वाले बुखार व अन्य चीजों से राहत पाने में मदद मिलती है। जिस तरह ये चीजें डेंगू से उबरने में मदद करती हैं वैसे ही कुछ चीजों को डायट का हिस्सा बनाए रखने पर मरीज को ठीक होने में परेशानी भी हो सकती है।

ऑइली फूड
ज्यादा तेल या फ्राइड चीजों को खाने से बचें। ऐसी चीजों में फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर में कलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हुए बीपी को प्रभावित करती है। ये दोनों चीजें इम्यून सिस्टम पर बुरा असर डाल शरीर की ठीक होने की प्रक्रिया को स्लो कर देती हैं।

स्पाइसी फूड
डेंगू होने पर पेट व पाचन क्रिया बहुत सेंसेटिव हो जाते हैं, ऐसे में ज्यादा स्पाइसी फूड से न सिर्फ ऐसिडिटी, गैस की समस्या हो सकती है बल्कि अल्सर भी हो सकते हैं। इनके कारण शरीर के इम्यून सिस्टम को अलग-अलग भागों को ठीक करने की प्रक्रिया में लगना पड़ेगा, जो डेंगू के बैक्टीरिया से निपटने की प्रक्रिया को धीमा करते हुए मरीज को ज्यादा दिनों तक बीमार रखेगा।

कैफीन
कैफीन युक्त ड्रिंक्स से हार्ट रेट बढ़ने से लेकर मसल्स ब्रेकडाउन तक की समस्या हो सकती है। इससे शरीर को डेंगू के वायरस से लड़ने में परेशानी होती है। इसका अर्थ होता है कि मरीज को ठीक होने में ज्यादा समय लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *