डेंगू-चिकनगुनिया की रोकथाम को दिल्ली सरकार एक सितंबर से शुरू करेगी ये काम

नई दिल्ली  
दिल्ली सरकार डेंगू और चिकनगुनिया के बारे में लोगों को जागरूक करने और इसकी रोकथाम के लिए एक सितंबर से पूरी राजधानी में विशेष अभियान शुरू करेगी। इस अभियान के तहत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद अपने मंत्रियों और सरकारी अधिकारियों के साथ मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए कार्य करेंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली सचिवालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मैं दिल्ली के लोगों से अपील करता हूं कि वह एक सितंबर से 15 नवंबर तक प्रत्येक रविवार को अपना 10 मिनट समय यह सुनिश्चित करने में दें कि उनके घर या आसपास में जमा हुआ या ठहरा हुआ पानी तो नहीं है। ऐसे पानी में ही डेंगू वाले मच्छर पैदा होते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले तीन साल में मोहल्ला क्लीनिक और फीवर क्लीनिक स्थापित करने से इस तरह के मामले में 80 फीसदी कमी आई है।

'आप' की सरकार का शिक्षा और स्वास्थ्य पर अधिक जोर

केजरीवाल ने कहा कि सरकार डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर पूरी तरह सजग है। सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान सबसे अधिक जोर शिक्षा और स्वास्थ्य पर ही दिया है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में मरीजों के लिए सुविधाएं बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया गया है। सरकार ने स्वास्थ्य बजट को बढ़ाकर दो गुना किया है। सरकार के प्रयासों के परिणामस्वरूप स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत अधिक सुधार देखने को मिला है।

डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप सर्वाधिक

उन्होंने कहा कि भारत विश्व के उन 100 राष्ट्रों में शामिल है जहां डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप सर्वाधिक रहा है और इन दोनों बीमारियों को रोकने के लिए काम किया जाना जरूरी है। उनकी सरकार इस पर पूरा ध्यान दे रही है।

मानसून के बाद डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप अधिक रहता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयासों से पिछले तीन साल के दौरान दोनों बुखारों के प्रकोप में 80 प्रतिशत तक कमी आई है। सरकार ने डेंगू जागरूकता केंद्र स्थापित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि राजधानी में डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप और कम हो, इसके लिए कदम उठाए जा रहे हैं। 
 
सरकार एक सितंबर से दोनों बुखारों के प्रति लोगों में जागरूकता और रोकथाम के उपायों से अवगत कराने के लिए अभियान शुरू कर रही है। यह अभियान दस सप्ताह तक चलेगा। अभियान के तहत प्रत्येक रविवार को आम जनता के साथ वह, मंत्री और विधायक अपने आवास से 10 मिनट डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर अभियान चलाएंगे। साथ ही सरकार स्कूली बच्चों और आवासीय कल्याण संगठनों और अन्य संबंधित पक्षों की इसमें हिस्सेदारी सुनिश्चित करेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *