डीयू की पहली कट ऑफ लिस्ट जारी, हिंदू कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस के लिए 99%

 
नई दिल्ली 

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने विभिन्न कॉलेजों में स्नातक कार्यक्रमों में दाखिले के लिए देर रात पहली कट ऑफ सूची जारी कर दी। सबसे ज्यादा कट ऑफ डीयू के हिन्दू कॉलेज ने पॉलिटिकल साइंस के लिए 99 फीसदी की जारी की है।  
इसके बाद लेडी श्रीराम कॉलेज ने बीए प्रोग्राम और मनोविज्ञान ऑनर्स के लिए 98.75 प्रतिशत की कट ऑफ जारी की है। हिन्दू कॉलेज ने साइंस के कार्यक्रमों के लिए भी सबसे ज्यादा कट ऑफ जारी की है। फीजिक्स ऑनर्स के लिए इस कॉलेज ने 98.3 फीसदी की कट ऑफ जारी की है। 

दाखिला नियमों के तहत, आवेदक को कट ऑफ सूची देखने के बाद, डीयू की वेबसाइट पर कार्यक्रम और कॉलेज का चयन करना हेगा तथा दखिला पर्ची का प्रिंट लेकर जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित कॉलेज जाना होगा। बता दें कि पिछले साल की सबसे ज्यादा कट ऑफ लेडी श्रीराम कॉलेज ने जारी की थी। उसने बीए प्रोग्राम के लिए 98.75 फीसदी की कट ऑफ जारी की थी। 

डीयू की पहली कटऑफ 2% तक बढ़ी 
दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम की पहली कटऑफ पिछले साल के मुकाबले 2 फीसदी तक बढ़ी है। हिंदू कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस की कटऑफ 99% और हिस्ट्री ऑनर्स 98% हो गई है। एसआरसीसी ने भी दोनों प्रोग्राम के लिए लड़ाई कड़ी रखी है। यहां बीकॉम ऑनर्स 98.5% और बीए ऑनर्स इकनॉमिक्स 98.75% पहुंचा है। कई कॉलेजों में ह्यूमैनिटीज और कॉमर्स प्रोग्राम 0.75% तक ऊपर गए हैं। 

वहीं, एआरएसडी, श्री अरबिंदो कॉलेज समेत कुछ ने कई कोर्स में पिछले साल की तरह ही कटऑफ रखी है। कुछ जगह साइंस के प्रोग्राम 0.66 प्रतिशत तक नीचे भी गिरे हैं। डीयू की कटऑफ पर 28 जून से 1 जुलाई तक ऐडमिशन होंगे। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *