डिप्टी स्पीकर पद के लिए कांग्रेस से हिना कांवरे ने भरा नामांकन

भोपाल। विधानसभा अध्यक्ष के बाद अब उपाध्यक्ष पद के लिए भी चुनाव होने की संभावना है। अध्यक्ष पद के लिए भाजपा द्वारा नामांकन दाखिल कराए जाने से नाराज कांग्रेस ने उपाध्यक्ष पद पर भी अपना कैंडिडेट उतारने का ताबड़तोड़ फैसला लिया है। इस निर्णय के बाद कांग्रेस की ओर से विधायक हिना कावरे उम्मीदवार बनी।  माना जा रहा है कि भाजपा के इस निर्णय के पीछे पार्टी की रणनीति है कि कांग्रेस के नेता एक बार फिर से समन्वय की पहल कर परंपरानुसार विधानसभा उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को सौंप दें। भाजपा की ओर से जगदीश देवड़ा को उपाध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाया गया है। देवड़ा और कावरे दोनों ने ही आज नामांकन दाखिल कर दिया है। मंत्री गोविंद सिंह ने कहा है कि उपाध्यक्ष पद के लिए कल सदन में वोटिंग कराई जाएगी।
विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने भाजपा की ओर से उपाध्यक्ष पद के लिए जगदीश देवड़ा को उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा की। इसके बाद देवड़ा के नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया पूरी कराई गई। संसदीय कार्यमंत्री गोविंद सिंह ने कहा कि विपक्ष अगर समन्वय की राह अपनाएगा तो विचार करेंगे, गुरुवार को विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए वोटिंग होना सुनिश्चित है।
कावरे ने चार सेट में नामांकन दाखिल किए हैं। नामांकन फार्म में पहले सेट में प्रस्तावक पाचीलाल मेड़ा और समर्थक मंत्री गोविन्द सिंह हैं। दूसरे सेट में प्रताप ग्रेवाल प्रस्तावक और रामलाल मालवीय समर्थक बने हैं। इसी तरह तीसरे सेट में आलोक चतुर्वेदी व मंत्री पीसी शर्मा और चौथे सेट में सपा के राजेश शुक्ला और बसपा के संजीव सिंह प्रस्तावक बने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *