डायबीटीज के मरीजों के लिए गुड न्यूज, 50 प्रतिशत तक सस्ती होगी ऐंटी-डायबीटिक दवा

भारत में इस वक्त करीब 7 करोड़ 20 लोग डायबीटीज से पीड़ित हैं और इन डायबीटीज पेशंट्स के लिए एक अच्छी खबर ये है कि मार्केट में जल्द ही कम कीमत वाली एक दवा आने वाली है जो मरीजों को राहत पहुंचा सकती है। दरअसल, Vildagliptin नाम की ऐंटी-डायबीटिक दवा जिसका निर्माण नोवार्टिस कंपनी करती है, का पेटेंट दिसंबर 2019 में खत्म हो रहा है जिसके बाद करीब 13 हजार करोड़ के डायबीटीज थेरपी मार्केट में दर्जनों कंपनियां इस दवा का जेनरिक वर्जन लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही हैं।

50 प्रतिशत कम हो जाएगा डायबीटीज थेरपी का खर्च
दवा का जेनरिक वर्जन लॉन्च होने के बाद डायबीटीज थेरपी का खर्च करीब 50 प्रतिशत तक कम हो जाएगा जिसके बाद लाखों लोग कम कीमत वाली इस दवा को आसानी से खरीद पाएंगे। Gliptins, डायबीटीज की दुनिया में एक नई ऑरल दवा है जो बेहद पॉप्युलर थेरपी के रूप में उभरी है और इस दवा को डायबीटीज के इलाज के भविष्य के तौर पर देखा जा रहा है। मार्केट में इस वक्त 3 तरह की Gliptins दवा मौजूद है- Sitagliptin, Vildagliptin and saxagliptin. इन दवाओं की एक दिन की थेरपी की कीमत 45 रुपये है जिससे इस दवा का एक साल का खर्च 16 हजार 500 रुपये आता है।

दवा का जेनरिक वर्जन लॉन्च करने की तैयारी
जाइडस कैडिला, ग्लेनमार्क, मानकाइंड फार्मा, यूएस विटमिन्स, सिप्ला और ऐबट जैसी कई कंपनियां डायबीटीज की नई जेनरिक दवा लॉन्च करने के मूड में दिख रही हैं। नोवार्टिस ने पिछले साल ही करीब 18 कंपनियों को दवा का पेटेंट एक्सपायर होने से पहले नई दवा लॉन्च करने से रोक दिया था। नोवार्टिस के प्रवक्ता ने Vildagliptin दवा का दिसंबर में पेटेंट खत्म होने की बात को कंफर्म किया है।

दवा बनाने के मूड में हैं 20 से 25 कंपनियां
डायबीटीज पीड़ित मरीजों को दी जाने वाली Gliptins दवा के 3500 करोड़ के मार्केट में Vildagliptin का शेयर करीब 25 प्रतिशत है जबकि डॉक्टर्स अपने प्रिस्क्रिप्शन में कम कीमत वाली Teneligliptin दवा लिखते हैं। अब Vildagliptin का पेटेंट खत्म होने के बाद इस दवा के साथ भी कुछ ऐसा ही होगा जब 20 से 25 कंपनियां इस दवा को बनाएंगी तो निश्चित तौर पर इसकी कीमत कम हो जाएगी।

45 रुपये हर दिन की कीमत घटकर हो जाएगी 10 रुपये प्रतिदिन
फिलहाल इस दवा की एक दिन की थेरपी की कीमत जहां 45 रुपये आ रही है वह घटकर 10 रुपये प्रति दिन हो जाएगी जिससे बड़ी संख्या में मरीज Gliptin थेरपी के तहत आ पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *