डाइट में भरपूर मात्रा में विटामिन सी करें शामिल तेजी से घटेगा वजन

विटामिन सी सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। सेहत के लिए विटामिन सी कई मायनों में फायदेमंद है। यह हृदय रोगों से बचाता है और वजन घटाने में भी काफी मदद करता है। एक स्टडी के अनुसार, जो लोग अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में विटामिन सी शामिल करते हैं, एक्सरसाइज करने पर उनका वजन तेजी से घटता है।

दरअसल, विटामिन सी ज्यादातर खट्टे फलों और सब्जियों में पाया जाता है। यह शरीर पर जमा अतिरिक्त फैट को बर्न करता है और वजन घटाने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए महिलाओं को रोजाना 75 मिलीग्राम और पुरुषों को 90 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करना चाहिए। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर ये 7 फूड्स जरूर शामिल करें।

​ब्रोकोली
ब्रोकली में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह पाचन को सुधारता है और कब्ज की समस्या दूर करने में मदद करता है। ब्रोकली में कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। यह वजन घटाने के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी प्रभावी है।

​टमाटर
टमाटर प्रोटीन, मिनरल और डायटरी फाइबर का बढ़िया स्रोत है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और अधिक मात्रा में पानी होता है। रोजाना टमाटर का सेवन करने से वजन घटता है।

​स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। वजन घटाने के लिए यह फल अच्छा माना जाता है। फाइबर अधिक भूख लगने से बचाता है जिससे हम अनहेल्दी या जंक फूड खाने से बच जाते हैं।

अनानास
यह मीठा और रसीला फल है। अनानास खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और फैट बर्न होता है। इसमें कम कैलोरी पाई जाती है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अनानास के हर टुकड़े में 79 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर पर जमा अतिरिक्त फैट को घटाता है।

​पपीता
पपीता पाचन के लिए अच्छा होता है और यह लिवर को भी डिटॉक्स करता है। इसमें फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पपीते में कम कैलोरी होती है जो वजन घटाने के लिए फायदेमंद है।

​संतरा
अन्य खटट्टे फलों की तरह संतरे में कम कैलोरी पाई जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। वजन घटाने के लिए संतरा खाने से बेहतर संतरे के जूस का सेवन करना फायदेमंद है।

​कीवी
मोटापा कम करने के लिए कीवी को सुपरफूड माना जाता है। यह फाइबर, विटामिन और कई पोषक तत्वों से भरपूर है। कीवी में कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और शरीर को अधिक एनर्जी मिलती है।

इस तरह विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाने से वजन कम होता है। विटामिन सी का सेवन करने से न सिर्फ मोटापा घटता है बल्कि अन्य बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *