ठाकरे राज में 10 रुपये में खाना, ₹1 में इलाज

मुंबई
शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन 'महा विकास अघाड़ी' ने अपने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (सीएमपी) में आम आदमी को राज्‍य में 10 रुपये में खाना उपलब्‍ध कराने और तहसील स्‍तर पर एक रुपये वाले क्लीनिक लॉन्च करने का वादा किया है। अपने न्‍यूनतम साझा कार्यक्रम में गठबंधन के सहयोगियों ने कहा है कि वे आम आदमी को केवल 10 रुपये में ही सस्‍ता और उचित भोजन मुहैया कराने को प्रतिबद्ध हैं। साथ ही खाद्य एवं औषधि नियमों का उल्‍लंघन करने वालों को कड़ी सजा की चेतावनी भी दी गई।

सीएमपी में कहा गया है कि राज्‍य के सभी नागरिकों को अच्‍छी और सुलभ स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं मुहैया कराने के लिए तालुका स्‍तर पर एक रुपये वाले क्‍लीनिक खोले जाएंगे। यहां पर सभी जांच कराने की भी सुविधा होगी। सीएमपी के अनुसार, 'सभी जिलों में चरणबद्ध तरीके से सुपर स्‍पेशिलिटी हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। हम राज्‍य के सभी नागरिकों को हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कवर उपलब्‍ध कराएंगे।'

बेरोजगारी दूर करने को 80 प्रतिशत आरक्षण
बेरोजगारी दूर करने के उपाय के रूप में न्‍यूनतम साझा कार्यक्रम में कहा गया है कि सरकार के सभी खाली पदों को भरने की प्रक्रिया जल्‍द शुरू की जाएगी। पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं के लिए एक फेलोशिप का ऐलान किया जाएगा। नौकरियों में स्थानीय युवाओं के लिए 80 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की जाएगी, इसके लिए कानून लाया जाएगा।

शिक्षा का स्‍तर सुधारने को हर जरूरी कदम
राज्य में शिक्षा के स्तर को ऊंचा करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे। मजदूर वर्ग के बच्चों और आर्थिक तौर पर कमजोर परिवार के छात्रों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऐजुकेशन लोन दिया जाएगा।

शहरी विकास के लिए नई योजना
शहरी इलाकों में सड़कों को बेहतर करने के लिए मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के आधार पर एक योजना लाई जाएगी। नगर पंचायत, म्युनिसिपल काउंसिल और म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन में सड़कों को दुरूस्त करने के लिए अलग फंड की व्यवस्था की जाएगी। स्लम रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम के तहत मुंबई और पूरे महाराष्ट्र में 500 स्क्वॉयर फीट कारपेट एरिया मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा, जो अब तक 300 स्क्वॉयर फीट था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *