ठंड का कहर जारी, लखनऊ में 12वीं तक के सारे स्कूल 3 जनवरी तक रहेंगे बंद

 लखनऊ 
उत्तराखंड के पहाड़ों से होकर आ रही उत्तरी पश्चिमी सर्द हवाओं ने उत्तर प्रदेश के जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। बीती रात प्रदेश की सबसे सर्द रात रही। लखनऊ में भी मौजूदा सदी की सबसे सर्द रात रही। ससे पहले 30 दिसम्बर 1973 को लखनऊ में रात का पारा 0.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ था।

इसको देखते हुए लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने प्री-प्राइमरी से इंटर तक के सभी स्कूल-कॉलेजों को 3 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है। डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमर सिंह ने बताया कि अस दायरे में यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य बोर्डों के स्कूल आयेंगे।

बारिश के आसार
मौसम निदेशक जे.पी. गुप्त के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय दबाव के चलते प्रदेश में पहली जनवरी से बादलों का डेरा पड़ना शुरू हो जाएगा। इस दौरान प्रदेश के दक्षिणी पूर्वी और दक्षिणी पश्चिमी अंचलों में बारिश हो सकती है। 2 व 3 जनवरी को लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश होने के आसार बन रहे हैं। इस बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं। बारिश और ओलावृष्टि के बाद ठंड का प्रकोप और बढ़ सकता है।

शिमला, कुल्लू और मनाली से ठंडा कानपुर
मंगलवार को कुल्लू, शिमला, जम्मू और मनाली से भी अधिक ठंडा रहा कानपुर। कुल्लू का मंगलवार को अधिकतम तापमान 17.8 और न्यूनतम 1.0 रहा। इसके विपरीत शहर का अधिकतम तापमान 9.8 और न्यूनतम जीरो रहा। मनाली का अधिकतम तापमान 11.4 था। इसी तरह शिमला का अधिकतम पारा 12.7 और न्यूनतम 1.2 डिग्री था। जम्मू का अधिकतम तापमान 10.5 और न्यूनतम 2.4 डिग्री रहा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *