ट्विटर पर मोदी को टक्कर देते राहुल गांधी

 
नई दिल्ली

 कभी सोशल मीडिया से परहेज करने वाले राहुल गांधी अब सोशल मीडिया की बड़ी हलचल बनते जा रहे हैं। हाल ही में आए तीन राज्यों के चुनावी नतीजों ने यह साबित कर दिया है कि सोशल मीडिया को नजरअंदाज करके कांग्रेस अध्यक्ष कितनी बड़ी गलती कर रहे थे। जब से वह अध्यक्ष बने हैं और उनके ट्विटर हैंडल का नाम आफिस आफ रागा से राहुल गांधी में तबदील हुआ है तब से उनके प्रशंसकों की संख्या में भी इजाफा हुआ है और उनके ट्वीट्स भी चुटीले हो गए हैं। यह सब उनके साथ जुड़ी हुई सोशल मीडिया टीम की वजह से भी संभव हुआ है। ट्विटर इंडिया के आंकड़ों की बात करें तो राहुल गांधी के ट्वीट्स पर नरेंद्र मोदी के मुकाबले ज्यादा रिप्लाई (उत्तर) आ रहे हैं। यह दिखाता है कि लोग उनके साथ तेजी से जुड़ रहे हैं। देखते हैं ट्विटर पर इन दो नेताओं का तुलनात्मक अध्ययन क्या कहता है:-
 

राहुल गांधी के ट्वीट्स के बारे में यह भी कहा जा रहा था कि उनके पीआर की वजह से उनके फालोअर्स की संख्या में इजाफा हो रहा है। धीरे-धीरे जिस तरह से उनके ट्वीट्स के साथ लोग जुड़ रहे हैं उससे तो लग रहा है कि उन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। उनके ट्वीट ज्यादा रिस्पांस पैदा कर रहे हैं। राहुल के ट्वीट्स जहां किसानों और नौकरियों की बात ज्यादा करते हैं वहीं मोदी के ट्वीट्स डिप्लोमेसी और नए कार्यों के शुभारंभ की बात ज्यादा करते हैं। 
 
राहुल गांधी निजी हमलों पर ज्यादा फोकस करते हैं। जबकि मोदी ट्विटर पर इस तरह के हमलों से परहेज करते हैं। 2017 के बाद से राहुल ने जो 1381 ट्वीट किए हैं उनमें हर 13वें ट्वीट में उन्होंने मोदी या प्राइम मिनिस्टर का जिक्र जरूर किया है। यानी कुल 104 बार ये शब्द उनके ट्वीट्स में आए हैं। जबकि इसके उलट मोदी कभी राहुल के बारे में सीधे जिक्र नहीं करते। उन्होंने केवल 9 बार गांधी, नेहरू या राहुल का जिक्र किया है। और इन ट्वीट्स में महात्मा गांधी, मेनका गांधी व राहुल कौशिक का नाम लिया गया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *