ट्विटर के ऐंड्रॉयड ऐप में बग, फोन नंबर हुए लीक

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के लिए यह साल अच्छा नहीं रहा। इस पॉप्युलर माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर डेटा ब्रीच की खबरें आईं। अब एक सिक्यॉरिटी रिसर्चर ने ट्विटर में बग के चलते 17 मिलियन यानी एक करोड़ 70 लाख फोन नंबर यूजर्स के अकाउंट के साथ मैच करने का दावा किया है। रिसर्चर का कहना है कि इसमें कई बड़ें पॉलिटीशियन और अधिकारियों के फोन नंबर भी शामिल हैं। रिसर्चर के मुताबिक यह बग ट्विटर के ऐंड्रॉयड ऐप पाया गया।

TechCrunch की एक रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्चर Ibrahim Balic ने अपने रिसर्च में पाया कि ट्विटर के ऐंड्रॉयड ऐप के कॉन्टैक्ट अपलोड फीचर के जरिए ट्विटर पर जनरेट किए गए कॉन्टैक्ट्स की पूरी लिस्ट अपलोड करना संभव है।

इन देशों के यूजर्स सबसे ज्यादा प्रभावित
इब्राहिम ने अपने 2 महीने के रिसर्च में पाया कि ट्विटर के इस बग से इजरायल, टर्की, ईरान, ग्रीस, फ्रांस और जर्मनी के यूजर्स सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। टेकक्रंच के मुताबिक इसमें कई बड़ी हस्तियां भी शामिल हैं जिनके फोन नंबर लीक हुए हैं।

पहले भी आई हैं डेटा लीक की खबरें
हाल ही में Facebook और Twitter यूजर्स के डेटा लीक होने का एक नया मामला सामने आया था। इसमें इन दोनों सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ने माना कि इस डेटा ब्रीच में सैंकड़ों यूजर्स के डेटा को गलत तरीके से ऐक्सेस किया गया है। डेटा की चोरी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स कर रहे थे। इसमें उन यूजर्स को ज्यादा नुकसान पहुंचा है जिन्होंने इन ऐप में लॉगइन किया था।

ट्विटर ने दी थी सफाई
इसके बाद ट्विटर ने अपने एक बयान में कहा था, 'हमें वन ऑडिएंस द्वारा मेनटेन किए जा रहे वायरस वाले मोबाइल सॉफ्टवेयर डिवेलपमेंट किट के बारे में पता चला। हम आपको इसके बारे में आज इसलिए बता रहे हैं क्योंकि हमारा मानना है कि अगर ट्विटर अकाउंट पर यूजर की प्रिवेसी और निजी डेटा को नुकसान पहुंचता है तो उन्हें इसकी जानकारी देना हमारी जिम्मेदारी है।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *