ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुरू होते ही सीटें फुल

नई दिल्ली
कोरोनावायरस महामारी को लेकर किए गए लॉकडाउन के खत्म होने के बाद 1 जून से चलने वाली 200 स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग आज IRCTC की वेबसाइट सुबह 10 बजे से शुरू हो गई। बुकिंग शुरू होने के कुछ ही मिनटों बाद कई ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं और रिग्रेट का ऑप्शन आ रहा है। हालांकि, रेलवे ने 200 ट्रेनों की बुकिंग शुरू होने की बात की गई थी, लेकिन वेबसाइट पर सारी ट्रेनें नहीं दिखाई पड़ रही हैं। शुरुआती आधे घंटे में दिल्ली पीआरएस से 22 हजार, मुंबई पीआरएस से 25000, चेन्नै पीआरएस से 12000 टिकट जेनरेट हुए हैं, जबकि कलकत्ता पीआरएस का आंकड़ा नहीं मिल पाया है।

IRCTC की वेबसाइट पर जारी लिस्ट में से कई ट्रेनें तो दिखाई दे रही थीं, लेकिन कई नहीं दिखाई दे रही थीं। ऐसे में बुकिंग करने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

200 ट्रेनों की लिस्ट जारी की गई
लॉकडाउन 4.0 जारी है और इसी बीच रेलवे ने बुधवार को 100 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन की लिस्ट जारी की, जो 1 जून से चलेंगी। इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं। इससे पहले जारी एक बयान में रेलवे ने कहा था कि ये ट्रेनें पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी। इन ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी, दोनों तरह के कोच होंगे जो पूरी तरह रिजर्व्ड होंगे। यानी इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनरिजर्व्ड नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया साामन्य होगा।

12 मई से चलाई गईं 15 स्पेशल ट्रेनें
इससे पहले जब 12 मई से 15 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया गया था तो 11 मई की शाम 4 बजे से बुकिंग शुरू की गई थी। पिछली बार बुकिंग शुरू होने के बाद IRCTC की साइट पर ज्यादा लोड के कारण बुकिंग रोकनी पड़ गई थी। बाद में शाम 6 बजे फिर बुकिंग शुरू की गई थी। दूसरी बार में महज 10 मिनट से भी कम समय में हावड़ा-नई दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन में थर्ड एसी तथा फर्स्ट एसी की सारी टिकटें बुक हो गई थीं। हालांकि दोबारा बुकिंग शुरू हुई तो फिर वही दिक्कतें पेश आने लगीं, जिसके कारण यात्रियों को टिकटें बुक करने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *