ट्रंप ने बताया- CAA और दिल्ली हिंसा पर पीएम मोदी से नहीं हुई बात

 
नई दिल्ली 

 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दिल्ली में साझा प्रेस वार्ता की. इस दौरान दोनों नेताओं ने ऐलान किया कि भारत-अमेरिका के बीच 3 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील होगी. इसी के साथ भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील पर बात आगे बढ़ेगी. वहीं, अमेरिकी दूतावास में भारतीय CEO से ट्रंप ने मुलाकात की. इस दौरान अमेरिका में आगामी चुनाव को लेकर भी बातचीत हुई.
 

06.01 PM: आर्टिकल-370 भारत-पाकिस्तान के बीच का मामला है. ये लंबे वक्त से चला आ रहा है. CAA पर ट्रंप ने कहा कि इस पर भारत खुद फैसला करेगा.

05.55 PM: H-1B वीजा पर ट्रंप ने कहा कि इसको लेकर पीएम मोदी से बातचीत हुई थी. आतंकवाद के खिलाफ भारत-अमेरिका एक हैं. आतंकवाद को लेकर पीएम मोदी काफी सशक्त हैं. हम चाहते हैं कि भारत-पाकिस्तान करीब आएं. इसके लिए मैं मध्यस्थता के लिए भी तैयार हूं.

05.45 PM: इस्लामिक आतंकवाद ना फैले इस दिशा में हम प्रयासरत है. सीरिया में जो हुआ उसे पूरे विश्व ने देखा. हम इसे रोकने के दिशा में काम कर रहे हैं. आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं. रेडिकल इस्लाम जड़ से खत्म करने का प्रयास जारी है. इसके लिए सभी देशों को मदद के लिए आगे आना चाहिए. इसे लेकर पाकिस्तान पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे.

05.40 PM: प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप से दिल्ली हिंसा पर भी सवाल पूछा गया. इस पर उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से इस मसले पर कोई बात नहीं हुई. ट्रंप ने कहा कि बाकी देशों के मुकाबले भारत ज्यादा धार्मिक है. इस पीएम मोदी से बातचीत भी हुई है.

05.33 PM: इस्लामिक आतंकवाद ना फैले इस दिशा में हम प्रयासरत है. सीरिया में जो हुआ उसे पूरे विश्व ने देखा. हम इसे रोकने के दिशा में काम कर रहे हैं. आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं. रेडिकल इस्लाम जड़ से खत्म करने का प्रयास जारी है. इसके लिए सभी देशों को मदद के लिए आगे आना चाहिए.

05.30 PM: पत्रकारों से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा कि भारत एक सचमुच महान देश है. इस वक्त भारत-अमेरिका के रिश्ते सबसे अच्छे हैं. दोनों देशों के द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई है. हमने कई मुद्दों पर विचार किया है. हम भारत के साथ आपसी संबंधों को बढ़ावा देना चाहते हैं. हम पूरे विश्व में शांत चाहते हैं. अफगानिस्तान में शांति लाने की दिशा में काम  जारी है. कोई बेगुनाह नहीं मारा जाना चाहिए.

05.26 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है. उन्होंने कहा कि ये यात्रा मेरे और मेरे परिवार के लिए यादगार रहेगी. भारत में हमारे दो दिन बहुत शानदार गुजरे हैं. इस दौरान पीएम मोदी के साथ सकारात्म बातचीत हुई.

 
4.58 PM: थोड़ी देर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं. ये प्रेस कॉन्फ्रेंस वो अकेले करने वाले हैं.

04.15 PM: विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि हमारी तरफ से H-1B वीजा का मुद्दा उठाया गया था.  इस दौरान ये भी बताया गया कि अमेरिका में भारतीय पेशेवर उच्च तकनीक क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्यापार के बढ़ावे को लेकर विस्तार बातचीत की. वहीं, ट्रंप ने कहा कि हम बहुत अधिक नियमों में बदलाव करने जा रहे हैं. इसके लिए कुछ को वैधानिक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. दोनों दिग्गज नेताओं के बीच CAA को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई, लेकिन कश्मीर का जिक्र जरूर हुआ. इस दौरान कश्मीर को लेकर उठाए गए कदम की भी जानकारी ट्रंप को दी गई. दोनों नेताओं ने कहा कि धर्म की हर एक को आजादी है. 

03.50 PM: भारतीय सीईओ से बातचीत करते हुए ट्रंप ने कहा कि भारत में स्वागत देखकर हैरान हूं. नवंबर में अमेरिका में होने वाले चुनाव पर ट्रंप ने कहा कि मैं दोबारा चुनाव जीतकर आऊंगा. मेरे दोबारा चुनाव जीतने से शेयर बाजार में जबर्दस्त बढ़ोतरी होगी. इस दौरान उद्योगपति मुकेश अंबानी ने भी ट्रंप से सवाल किए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *