ट्रंप के साथ बैठक के लिए किम जोंग-उन वियतनाम के लिए रवाना

डैनडोंग 
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रविवार को ट्रेन से वियतनाम के लिए रवाना हुए। सरकारी मीडिया ने इस बात की पुष्टि की। उत्तर कोरिया की सरकारी संवाद समिति कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने अपनी खबर में बताया कि अमेरिका के साथ वार्ता में एक मुख्य वार्ताकार किम योंग चोल और उत्तर कोरियाई नेता की बहन किम यो जोंग, किम के साथ थे। 

उत्तर कोरिया की सरकारी संवाद समिति द्वारा जारी की गई टीवी फुटेज और तस्वीरों में दिखाया गया है कि किम ने ट्रेन से रवाना होने से पहले प्योंगयोंग स्टेशन पर गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। ट्रंप-किम की बैठक हनोई में बुधवार और गुरुवार को प्रस्तावित है। दोनों नेताओं के बीच पहली शिखर बैठक पिछले साल जून में सिंगापुर में हुई थी, जो उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण कार्यक्रम पर बिना किसी ठोस समझौते के समाप्त हुई थी। किम की विदेश यात्रा की योजनाएं नियमित रूप से गुप्त रखी जाती हैं। 

चीन से वियतनाम तक हजारों किलोमीटर (मील) की यात्रा करने में ट्रेन को 2 दिन से अधिक का समय लग सकता है। वियतनाम के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की थी कि किम, राष्ट्रपति गुयेन फु ट्रोंग के निमंत्रण पर आने वाले दिनों में देश की आधिकारिक सद्भावना यात्रा पर आएंगे। ट्रंप के साथ आगामी बैठक के बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि किम द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता और आंशिक प्रतिबंधों से राहत की मांग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *