ट्रंप के बयान से सहमा बाजार, सेंसेक्‍स 362 अंक टूटकर बंद

 
मुंबई 

सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 362.92 अंक टूटकर 38,600 अंक पर जबकि निफ्टी 114 अंक लुढ़ककर 11,598.25 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स 400 अंक से ज्‍यादा तक टूट गया.  दरअसल, अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता टूटने की आशंका से बाजार में बिकवाली का सिलसिला चला, जिसका सेसेक्‍स और निफ्टी में असर दिखाई दिया.

क्‍यों बना यह माहौल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को चीन से आयातित वस्तुओं पर शुल्क दर बढ़ाने की चेतावनी दी है. ट्रंप ने यह बात ऐसे समय कही है जब चीनी प्रतिनिधिमंडल शुल्क मामले को सुलझाने के लिये बुधवार को वाशिंगटन में बातचीत शुरू करने वाला है. इस बैठक का मकसद दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध का समाधान ढूंढना है ताकि वैश्विक अर्थव्यवस्था की चिंताओं को दूर किया जा सके. लेकिन इससे पहले ट्रंप के बयान ने हर किसी को हैरान कर दिया है. इस वजह से दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर छिड़ने की आशंका है.

यस बैंक में सबसे बड़ी गिरावट

कारोबार के अंत में यस बैंक के शेयर में सबसे ज्‍यादा 5.30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इसके अलावा टाटा मोटर्स के शेयर करीब 4.50 फीसदी लुढ़क गए. इसके अलावा बजाज फाइनेंस, टाटा स्‍टील, एचडीएफसी और इंडस्‍इंड बैंक के शेयर 2 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ बंद हुए.  वहीं एचडीएफसी बैंक, रिलायंस, हीरो मोटोकॉर्प, एशियन पेंट, एक्‍सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचयूएल, बजाज ऑटो और एनटीपीसी के शेयर भी 1 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ बंद हुए. अगर बढ़त वाले शेयर की बात करें तो आईटीसी और टीसीएस के शेयर 1 फीसदी से अधिक बढ़त के साथ बंद हुए जबकि एयरटेल और सनफर्मा के शेयर में मामूली बढ़त देखने को मिली.  बता दें कि शुरुआती कारोबार में सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 24 पैसे टूटकर 69.46 पर आ गया. इससे पहले शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 69.22 पर बंद हुआ था.

क्‍यों टूट रहे यस बैंक के शेयर

दरअसल, यस बैंक बीते कई दिनों से विवादों में है. ताजा मामला यह है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने नियमों के उल्लंघन को लेकर यस बैंक पर 11.25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. यस बैंक ने बताया, 'भारतीय रिजर्व बैंक ने 22 अप्रैल, 2019 के अपने आदेश में भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 के तहत 11,25,000 रुपये का जुर्माना लगाया है.' इस बीच,  रेटिंग एजेंसी आईसीआरए (ICRA) द्वारा रेटिंग घटाये जाने से यस बैंक के शेयर में कमजोरी आई है.

सोना-चांदी का हाल

वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच जौहरियों की ताजा खरीददारी से सोने का वायदा भाव सोमवार को 75 रुपये की तेजी के साथ 32,720 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. हालांकि औद्योगिक इकाइयों और क्‍वाइन मेकर्स के कम मांग से चांदी की कीमत 70 रुपये टूटकर 38,130 रुपये किलो पर आ गई.  कारोबारियों के मुताबिक वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख के अलावा स्थानीय जौहरियों की मांग से भाव में तेजी आई. इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चीनी वस्तुओं पर उच्च दर से शुल्क लगाने की घोषणा के बाद दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध बढ़ने की आशंका से सुरक्षित निवेश के रूप में मूल्यवान धातु की मांग बढ़ी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *