टेलिकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड टैरिफ प्लान्स पहले के मुकाबले कर दिए महंगे

नई दिल्ली
टेलिकॉम इंडस्ट्री में इस साल बड़े उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं। कंपनियों ने अपने प्रीपेड टैरिफ प्लान्स पहले के मुकाबले महंगे कर दिए हैं। यानी, ग्राहकों को अब ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। नए प्लान्स की घोषणा सबसे पहले वोडाफोन-आइडिया ने की थी। इसके बाद एयरटेल और जियो नए प्लान लेकर आईं। रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के मौजूदा प्रीपेड प्लान्स में से हमने कुछ ऐसे प्लान चुने हैं, जो कि आपको अच्छी वैल्यू ऑफर करते हैं। तो आइए जानते हैं कि इस लिस्ट में कौन-कौन से प्लान शामिल हैं।

28 दिन की वैलिडिटी देने वाले बेस्ट प्लान
जियो 199 रुपये वाला प्लान- जियो के जो यूजर्स हर दिन 1.5 GB डेटा चाहते हैं, उनके लिए यह बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिन है। जियो के इस प्लान में यूजर्स को टोटल 42 GB डेटा मिलेगा। प्लान में जियो-टू-जियो कॉलिंग फ्री है। यानी, अगर आप जियो के किसी दूसरे नंबर पर कॉल करते हैं तो आपको अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा मिलेगा। वहीं, दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए इस प्लान में 1,000 नॉन-जियो मिनट मिलते हैं। प्लान में 100 SMS भेजने की सुविधा मिलेगी। साथ ही, सभी जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मिलेगा।

जियो का 249 रुपये वाला प्लान- अगर आपको डेली ज्यादा डेटा की जरूरत होती है तो आप यह प्रीपेड रिचार्ज ले सकते हैं। जियो के इस प्लान में यूजर्स को डेली 2GB डेटा मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिन की है। यानी, यूजर्स को कुल 56 GB डेटा मिलता है। इसके अलावा, प्लान में जियो-टू-जियो कॉलिंग फ्री है। दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए इस प्लान में 1,000 नॉन-जियो मिनट मिलते हैं। डेली 100 SMS के अलावा सभी जियो ऐप्स का एक्सेस भी प्लान में मिलेगा।

एयरटेल का 249 रुपये वाला प्लान- एयरटेल के इस प्लान में यूजर्स को हर दिन 1.5 GB डेटा मिलता है। प्लान की वैलिडिटी 28 दिन है। यानी, इस प्लान में आपको कुल 42 GB डेटा मिलेगा। प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा मिलेगा। यानी, किसी भी नंबर पर कॉलिंग फ्री होगी। प्लान में हर दिन 100 SMS भेजने की सहूलियत मिलती है। साथ ही, प्लान में एयरटेल Xstream ऐप का प्रीमियम एक्सेस मिलेगा।

एयरटेल का 298 रुपये वाला प्लान- एयरटेल के इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिन है। प्लान में यूजर्स को हर दिन 2 GB डेटा मिलता है। प्लान में यूजर्स को सभी नेटवर्क्स पर अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा मिलेगा। इसके अलावा, यूजर्स को हर दिन 100 SMS भेजने की सहूलियत मिलती है।

वोडाफोन के 249 और 299 रुपये वाले प्लान- वोडाफोन के 249 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को हर दिन 1.5 GB डेटा मिलता है। साथ ही, किसी भी दूसरे नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग का फायदा मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिन की है। यानी, यूजर्स को कुल 42 GB डेटा मिलेगा। वहीं, वोडाफोन के 299 रुपये वाले प्लान में हर दिन 2 GB डेटा मिलेगा। इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिन की है। साथ ही, प्लान में वोडाफोन प्ले का सब्सक्रिप्शन मिलेगा।

84 दिन की वैलिडिटी वाले बेस्ट प्लान
जियो का 555 रुपये वाला प्लान- अगर आप 84 दिन (करीब 3 महीने) की वैलिडिटी वाला प्लान चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा प्लान हो सकता है। जियो के इस प्लान में टोटल 126 GB डेटा मिलता है। यानी, यूजर्स को हर दिन 1.5 GB डेटा इस प्लान में मिलता है। इसके अलावा, प्लान में जियो-टू-जियो कॉलिंग फ्री है। साथ ही, जियो के 555 रुपये वाले प्लान में नॉन-जियो कॉल्स के लिए 3,000 मिनट्स मिलते हैं। प्लान में हर दिन 100 SMS भेजने की सुविधा के साथ सभी जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मिलता है।

जियो का 599 रुपये वाला प्लान-जियो के 599 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को हर दिन 2GB डेटा मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी 84 दिन की है। यानी, यूजर्स को कुल 168GB डेटा मिलता है। प्लान में अनलिमिटेड जियो-टू-जियो कॉलिंग है। इस प्लान में नॉन-जियो कॉलिंग के लिए 3,000 मिनट्स मिलते हैं। इस प्लान में डेली 100 SMS भेजने की सुविधा के साथ सभी जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मिलता है।

एयरटेल के 598 और 698 रुपये वाले प्लान- एयरटेल के 598 रुपये वाले प्लान में 84 दिन की वैलिडिटी के साथ हर दिन 1.5GB डेटा मिलता है। इस प्लान में किसी भी दूसरे नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ हर दिन 100 एसएमएस भेजने की सुविधा मिलती है। वहीं, एयरटेल के 698 रुपये वाले प्लान में हर दिन 2GB डेटा मिलता है। बाकी की सहूलियतें एयरटेल के 598 रुपये वाले प्लान जैसी ही हैं।

वोडाफोन का 699 रुपये वाला प्लान- वोडाफोन के इस प्लान की वैलिडिटी 84 दिन है। इस प्लान में हर दिन 2GB डेटा मिलता है। साथ ही, यूजर्स को किसी भी दूसरे नंबर पर अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा मिलता है। प्लान में हर दिन 100 SMS भेजने की सहूलियत मिलती है।

एक साल की वैलिडिटी वाले बेस्ट प्लान
जियो का 2,199 रुपये वाला प्लान- फिलहाल, हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के तहत जियो का 2,199 रुपये वाला प्लान 2,020 रुपये में मिल रहा है। इस प्लान में यूजर्स को हर दिन 1.5GB डेटा मिलता है। यानी, यूजर्स को कुल 547.5GB डेटा प्लान में मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी 365 दिन की है। प्लान में अनलिमिटेड जियो-टू-जियो कॉलिंग, हर दिन 100 SMS और नॉन-जियो कॉल्स के लिए 12,000 मिनट मिलते हैं।

एयरटेल का 2,398 रुपये वाला प्लान- एयरटेल के इस प्लान की वैलिडिटी भी 365 दिन की है। प्लान में यूजर्स को हर दिन 1.5GB डेटा मिलता है। प्लान की खास बात यह है कि इसमें यूजर्स को किसी भी दूसरे नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा मिलता है। इसके अलावा, प्लान में हर दिन 100 SMS भेजने की सुविधा मिलती है।

वोडाफोन का 2,399 रुपये वाला प्लान- एयरटेल और रिलायंस जियो की तरह वोडाफोन के इस प्लान में 365 दिन की वैलिडिटी मिलती है। इस प्लान में यूजर्स को हर दिन 1.5GB डेटा मिलता है। साथ ही, किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा मिलता है। प्लान में वोडाफोन प्ले का सब्सक्रिप्शन भी मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *