टीवी और फिल्म शूटिंग की सशर्त इजाजत दे सकती है महाराष्ट्र सरकार

 

करीब ढाई महीने से बंद पड़ी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के मेकर्स और वर्कर्स ने हाल ही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से पोस्ट-प्रॉडक्शन का काम शुरू करने की अनुमति मांगी थी। अब अच्छी खबर यह है कि सीएम ने इस पर सकारात्मक रुख अपनाया है। साथ ही निर्माताओं, कलाकारों के साथ विडियो चैट के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरे नियमों का पालन करते हुए शूटिंग शुरू करने का ऐक्शन प्लान बनाने के लिए कहा है। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार फिल्म इंडस्ट्रीवालों को ग्रीन और ऑरेंज जोन में नियमों का पालन करते हुए सीमित दायरे में शूटिंग शुरू करने की अनुमति दे सकती है, लेकिन उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग आदि का कड़ाई से पालन करना होगा।

सेट के किराए में भी छूट पर विचार
सीएम ने यहां फिल्म निर्माताओं को एक और बड़ी राहत देने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि सरकार फिल्म सिटी में बने सेट्स के किराए में सहूलियत देने पर भी विचार करेगी। एनबीटी ने आपको बताया था कि शूटिंग बंद होने के बावजूद निर्माताओं को अपने सेट्स का अच्छा-खासा किराया देना पड़ रहा है, जिसके चलते कई निर्माता अपने फिल्म सेट्स तोड़ तक रहे हैं। प्रड्यूसर असोसिएशन इंपा ने सरकार से किराए माफ करने की अपील भी की थी।

110 टीवी शो रुके, रोजाना करोड़ों का नुकसान
सीएम के साथ इस बैठक में फिल्म निर्माता नितीन वैद्य ने बताया कि कोरोना संकट के कारण इंडस्ट्री का रोजाना करोड़ों का नुकसान हो रहा है। केवल टीवी शोज की बात करें, तो हिंदी के 70 और मराठी के 40 सहित कुल 110 धारावाहिक की शूटिंग रूकी हुई है। इसका असर 3 लाख कर्मचारियों के रोजगार पर पड़ रहा है। इसी वजह से आईएफटीपीसी, इंपा और फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने इम्प्लॉइज ने सीएम को पत्र लिखकर कम से कम पोस्ट प्रॉडक्शन का काम शुरू करने की इजाजत मांगी थी। उनका कहना था कि इससे ऐसे तमाम प्रॉजेक्ट्स, जो डबिंग, एडिटिंग आदि के लिए रुके हुए हैं, वे पूरे हो जाएंगे। फिर, उसमें ज्यादा लोगों की जरूरत भी नहीं होती है। ऐसे में, फेडरेशन के प्रेसिडेंट बीएन तिवारी सीएम के फैसले पर खुशी जताते हुए कहते हैं कि इस बंदी से इंडस्ट्री और हमारे वर्कर्स दोनों का काफी नुकसान हो रहा है। हमें खुशी है कि मुख्यमंत्री ने हमारी बात समझी।

कन्नड़ टीवी इंडस्ट्री को भी ग्रीन सिग्नल
इधर, कर्नाटक सरकार ने भी टीवी शोज की शूटिंग की अनुमति दे दी है। वहां, कन्नड़ टीवी शोज की शूटिंग 25 मई से शुरू होने जा रही है। हालांकि, कोरोना से बचाव के लिए इनडोर शूटिंग, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे एहतियात बरते जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *