टीम इंडिया के ज्यादातर चेहरे तय, चंद जगहों की दावेदारी बाकी

 
नई दिल्ली

मई में शुरू हो रहे वनडे वर्ल्ड कप से पहले भारत को अब केवल छह मैच और खेलने हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा पांच मैचों की सीरीज में बचे एक मैच के अलावा टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होम ग्राउंड पर वनडे सीरीज खेलेगी। जाहिर है, वर्ल्ड कप के लिए टीम चयन का पैमाना इन्हीं मैचों का प्रदर्शन होगा। हालांकि जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मैचों में मौका नहीं मिल रहा है वह घरेलू मैचों के जरिए भी अपना दावा ठोक रहे हैं। वैसे तो वर्ल्ड कप के लिए टीम लगभग तय है, फिर भी जिन एक-दो जगहों पर अभी संशय है, उसके लिए कई दावेदार हैं। कुछ ऐसे ही दावेदारों पर डालते हैं एक नजर… 

पृथ्वी पर गिल भारी
लोकेश राहुल के टीम से बाहर होने के बाद पहली पसंद पृथ्वी साव थे। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लगी चोट से पूरी तरह नहीं उबर पाने के चलते चयनकर्ताओं ने उनकी जगह शुभमान गिल को पहली बार टीम में जगह दी। शुभमान को न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे में मौका मिला लेकिन वह कुछ खास नहीं कर सके। हालांकि कप्तान विराट कोहली ने मैच से एक दिन पहले जिस तरह उनकी तारीफ की थी, उससे पृथ्वी पर उनका दावा मजबूत लग रहा है। देखना यह है कि पृथ्वी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौका मिलता है कि नहीं। दूसरी तरफ, राहुल इंडिया-ए की तरफ से इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ तीन मैचों में विफल रहे हैं। ऐसे में इस जगह पर इन तीनों के बीच होड़ रहेगी। 
 
"मुझे लोकेश राहुल की काबिलियत पर कोई संदेह नहीं है। उन्होंने साबित किया है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में वह कामयाब हो सकते हैं। उन्होंने टी20, वनडे और टेस्ट में शतक लगाए हैं और बहुत कम बल्लेबाजों का ऐसा रेकॉर्ड है। मैं उनके फॉर्म को लेकर चिंतित नहीं हूं।"
-राहुल द्रविड़, पूर्व भारतीय क्रिकेटर

उमेश भी होड़ में
भारतीय टीम पिछले कुछ समय से अगर विदेशी दौरों पर जीत रही है तो उसमें तेज गेंदबाजों का भी अहम योगदान है। चार तेज गेंदबाजों का चुना जाना तय है। जसप्रीत बुमरा, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी की जगह तो लगभग पक्की है, बाकी बचे एक स्थान के लिए उमेश यादव, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज में कड़ी टक्कर होगी। उमेश ने रणजी ट्रोफी सेमीफाइनल में जैसी घातक बोलिंग की उसके बाद उन्होंने इन दोनों पर दावा मजबूत कर लिया है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *