टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज – आनंद की ममेद्यारोव पर जोरदार जीत , बढ़त बरकरार , विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंचे

नीदरलैंड
 में चल रहे साल के सबसे प्रतिष्ठित सुपर ग्रांड मास्टर शतरंज टूर्नामेंट में भारत के विश्वनाथन आनंद नें पिछले 2 सालों में किसी एक टूर्नामेंट में अपना सबसे शानदार प्रदर्शन दर्ज करते हुए राउंड 8 में अजरबैजान के ममेद्यारोव को पराजित करते हुए 5.5 अंको के साथ सयुंक्त बढ़त कायम रखी है । हालांकि अब उनके साथ सयुंक्त बढ़त में सिर्फ मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन रह गए है क्यूंकी बढ़त मे चल रहे खिलाड़ियों में सिर्फ कल वही जीत दर्ज कर सके ।

ममेद्यारोव के साथ मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेल रहे आनंद नें आक्रामक खेल का प्रदर्शन करते हुए कारोकान ओपनिंग में मात्र 27 चालों में ममेद्यारोव को हार स्वीकार करने में विवश कर दिया । शीर्ष पर आनंद के साथ मेगनस कार्लसन भी बने हुए है उन्होने राउंड 8 में हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट को हार का स्वाद चखाया ।

अन्य भारतीय खिलाड़ी विदित गुजराती नें कल की हार से उबरते हुए मेजबान नीदरलैंड के विश्व नंबर 4 अनीश गिरि को ड्रॉ खेलने और अंक बांटने पर विवश कर दिया । अब तक इस प्रतियोगिता में विश्व के 42 वे नंबर के विदित नें विश्व नंबर 1 कार्लसन , नबर 3 चीन के डींग लीरेन से भी ड्रॉ खेलकर सबको अपनी प्रतिभा दिखलाई है ।

हालांकि आज रूस के पूर्व विश्व चैम्पियन व्लादिमीर क्रामनिक की पोलैंड के जान डूड़ा के हाथो हार भी चर्चा में रही और उनका खराब प्रदर्शन अभी भी जारी रहा अब तक वह विश्व टॉप 10 से बाहर होकर 14वे स्थान पर जा पहुंचे है ।

आठ राउंड के बाद भारत के विश्वनाथन आनंद और नॉर्वे के मेगनस कार्लसन सबसे आगे चल रहे है । उनके ठीक पीछे रूस के मेजबान नीदरलैंड के अनीश गिरि , चीन के डींग लीरेंन , और रूस के नेपोमनियची 5 अंको पर है । जबकि भारत के विदित 4 अंको के साथ सयुंक्त चौंथे स्थान पर है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *