ज्यादा कैल्शियम है बुरा

क्या आपको लगता है कि कैल्शियम की ज्यादा मात्रा लेने पर आपकी हड्डियां मजबूत हो जाएंगी और आपके शरीर को मजबूती मिल जाएगी? अगर हां तो शायद आपको एक बार फिर से इस बारे में सोचने और कुछ चीजें जानने की जरूरत है। शरीर में अगर कैल्शियम की मात्रा ज्यादा हो तो यह न सिर्फ हड्डियों पर बुरा असर डालता है बल्कि दिल, किडनी और दिमाग की सेहत के लिए भी नुकसानदेह है।

ज्यादा कैल्शियम हाइपरकैल्शिमिया को जन्म देता है। हालांकि इसके पीछे की वजह सिर्फ आपके कैल्शियम कैप्सुल या फूड आइटम्स ही नहीं बल्कि शरीर से जुड़ी अन्य चीजें जैसे थायरॉइड ग्लैंड के पीछे स्थित पैराथायरॉइड ग्लैंड का ज्यादा ऐक्टिव होना, जीन्स में इस बीमारी का आना, कैंसर, हाइड्रेशन की कमी भी जिम्मेदार हो सकती हैं।

समस्याएं

ऑस्टियोपोरोसिस

हड्डियों को कमजोर कर देने वाला ऑस्टियोपोरोसिस सिर्फ कैल्शियम की कमी नहीं बल्कि खून में ज्यादा कैल्शियम रिलीज होने से भी होता है। इससे हड्डियां धीरे-धीरे खोखली होने लगती हैं और व्यक्ति को छींकने से भी फ्रैक्चर हो सकता है।

किडनी फंक्शन

ज्यादा कैल्शियम स्टोन की समस्या को जन्म दे सकता है। इतना ही नहीं यह किडनी के फंक्शन पर भी बुरा असर डालता है, जिससे बॉडी को फिल्टर करने में दिक्कत होती है और शरीर में कई बीमारियां जन्म लेने लगती हैं। इतना ही नहीं इससे किडनी फेलियर तक हो सकता है।

दिमाग पर असर

कैल्शियम की अधिक मात्रा से न सिर्फ हाइपरकैल्शिमिया होता है बल्कि यह दिमाग की सोचने समझने की क्षमता पर भी असर डालता है। इससे व्यक्ति को भ्रम और डिमेंशिया हो सकता है। इतना ही नहीं वह कोमा में भी जा सकता है।

दिल के लिए बुरा

कैल्शियम की ज्यादा मात्रा दिल की धमनियों पर भी असर डालती है। इससे न सिर्फ ब्लॉकेज का डर होता है बल्कि अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *