जोफ्रा आर्चर के दम पर आॅस्ट्रेलिया पर निशाना साधेगा इंग्लैंड

लंदन
आॅस्ट्रेलिया से एशेज सीरीज का पहला टेस्ट 251 रन के बड़े अंतर से हारने के बाद मेजबान इंग्लैंड की टीम ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर विश्वकप के हीरो और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के दम पर पांच मैचों की सीरीज में मजबूत वापसी करने के इरादे उतरेगी। इंग्लैंड को पहली बार विश्वकप में चैंपियन बनाने वाले आर्चर का लॉर्ड्स में टेस्ट पर्दापण करना तय माना जा रहा है। आर्चर के टीम में शामिल होने से इंग्लैंड की गेंदबाजी को मजबूती मिलेगी। हालांकि आर्चर का कहना है कि टीम उनसे कोई चमत्कार की उम्मीद नहीं करें। लेकिन वह लॉर्ड्स मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश करेंगे। आर्चर ने विश्वकप में अपनी गति और उछाल से 20 विकेट हासिल किए थे। इंग्लैंड के प्रमुख तेज गेंदबाज और लॉर्ड्स मैदान पर 103 विकेट हासिल करने वाले जेम्स एंडरसन चोट के कारण इस मैच से बाहर हो गए हैं। ऐसे में आर्चर के ऊपर स्टुअर्ट ब्राड और क्रिस वोक्स का साथ निभाने की भारी जिम्मेदारी रहेगी। इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों को आॅस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ को काबू करना होगा जिन्होंने एजबस्टन में पहले टेस्ट में 144 और 142 रन बनाकर इंग्लैंड के हाथों से मैच छीन लिया था। 

इंग्लैंड ने पहली पारी में आॅस्ट्रेलिया के आठ विकेट 122 रन पर गिरा दिए थे। लेकिन स्मिथ के चमत्कारिक प्रदर्शन से आॅस्ट्रेलिया ने वापसी करते हुए आखिरी दिन मैच 251 रन से जीत लिया था। आॅस्ट्रेलिया के आॅफ स्पिनर नाथन लियोन ने छह विकेट निकालकर इंग्लैंड की बल्लेबाजी को पूरी तरह धवस्त कर दिया था। इंग्लैंड दूसरे मुकाबले में वापसी करने के लिए बुरी तरह बेताब है ताकि सीरीज को संतुलित किया जा सके। इंग्लैंड ने पहले एशेज टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले आॅफ स्पिनर मोईन अली को दूसरे एशेज टेस्ट के लिए टीम से बाहर कर दिया है और उनकी जगह समरसेट के लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच को शामिल किया है। मोईन का पहले टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन रहा था और वह मैच में 172 रन देकर तीन विकेट ही ले पाए थे और 0 तथा 4 रन ही बना पाए थे। उन्हें दोनों पारियों में आॅस्ट्रेलिया के आॅफ स्पिनर नाथन लियोन ने आउट किया था। इस मैच में लियोन ने नौ विकेट लिए थे।

आर्चर को पहले टेस्ट में फिट नहीं होने के कारण शामिल नहीं किया गया था। आर्चर ने इस सप्ताह ससेक्स की दूसरी एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय मैच में 106 रन पर सात विकेट लिए थे और शतक बनाकर अपने फिटनेस को साबित किया था और अब वह लॉर्ड्स में अपना पदार्पण करेंगे। एकादश में एंडरसन की जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सैम करेन को शामिल किया जा सकता है जिन्होंने 10 टेस्ट खेले हैं और उनका आखिरी टेस्ट पिछले महीने लॉर्ड्स में आयरलैंड के खिलाफ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *