जेट एयरवेज के संकट से यात्री परेशान, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का बढ़ा किराया

नई दिल्ली 
जोएल फर्नांडीस (बदला हुआ नाम) और उनकी पत्नी इस गर्मी के लिए प्लान किए गए स्कॉटलैंड हॉलिडे का पिछले दो महीने से इंतजार कर रहे थे।उन्होंने जेट एयरवेज की मुंबई-लंदन-मुंबई की टिकट खरीदी थी और वे सोमवार को निकलने वाले थे। लेकिन अब फ्लाइट कैंसल हो जाने के कारण जोएल को समझ नहीं आ रहा कि वे क्या करें, क्योंकि उन्होंने स्कॉटलैंड में रुकने और घूमने के लिए पैसे चुका दिए थे। यही नहीं, उन्होंने यूके के लिए और दूसरी बुकिंग भी कर डाली थी।  

उन्होंने कहा, 'जेट की तरफ से जवाब नहीं आ रहा। अगर कुछ नहीं हुआ, तो मुझे या तो टिकट कैंसल करना होगा या बेहद ऊंची कीमत पर नई टिकटें खरीदनी पड़ेंगी।' इस दंपती की तरह कई लोग हैं, जिन्होंने जेट की इंटरनैशनल फ्लाइट की टिकटें खरीदी थीं और अब मझधार में फंस गए हैं। 

जेट ने सोमवार तक जहां अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी हैं, वहीं इसके सर्वाइववल पर भी सवाल उठने लगे हैं। लंदन के हीथ्री एयरपोर्ट पर जेट के तीन स्लॉट इससे अलग हो चुके पार्टनर एतिहाद के पास वापस चले गए हैं। 

जेट के अधिकारियों ने कहा, 'एयर फ्रांस और केएलएम एम्सटर्डम और पैरिस के लिए रद्द हुई हमारी फ्लाइट के यात्रियों को जगह देने की कोशिश कर रहे हैं। एतिहाद हमारे यात्रियों को जगह दे भी सकता, नहीं भी। सोमवार को एयरलाइन्स के भविष्य पर स्थिति स्पष्ट होगी, हालांकि जो यात्री अगले सप्ताह की शुरुआत में निकलना चाहते हैं, वे जेट की टिकट रद्द कर सकते हैं या रिफंड मांग सकते हैं और दूसरी एयरलाइन्स की टिकट ले सकते हैं।' 

जेट के संकट ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की कीमतों में भी बढ़ोतरी कर दी है। इसके असर पर ट्रैवल पोर्टल यात्रा के सीओओ शरद धल्ला ने कहा, 'यूरोप और उत्तरी अमेरिका के उड़ान का किराया पिछले साल की तुलना में 10-15 प्रतिशत बढ़ा है। हालांकि, भारत से बाहर जाने वाले अन्य मुख्य गंतव्यों के किराये में ज्यादा तेजी नहीं देखी गई है, एशिया और मध्य पूर्व के लिए जाने वाली उड़ानों का किराया पिछले साल की तरह ही है। ब्रिटेन के किराये में वृद्धि शुरू हो गई है और पिछले साल की तुलना में इस साल 1 जून की यात्रा का टिकट 36 प्रतिशत अधिक कीमत पर मिल रहा है।' 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *