जेट एयरवेज की नई मुश्किल, इंडियन ऑयल ने रोकी फ्यूल सप्‍लाई

 
नई दिल्‍ली 

सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने फ्यूल बकाया का भुगतान नहीं मिलने की वजह से नकदी संकट से जूझ रही जेट एयरवेज को शुक्रवार से ईंधन की आपूर्ति रोक दी.   आईओसी ने शुक्रवार दोपहर ईंधन आपूर्ति रोक दी है. हालांकि इस बारे में जेट एयरवेज एयरलाइन की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है.

आर्थिक संकट में जूझ रहे जेट एयरवेज के पास  8,000 करोड़ रुपये से अधिक बकाया है. नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला के मुताबिक जेट एयरवेज फिलहाल 26 विमानों के बेड़े का परिचालन कर रही है और एयरलाइन फिलहाल अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर परिचालन के मानदंडों को पूरा करती है.

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अगुवाई वाला बैंकों का समूह जेट एयरवेज के प्रबंधन का नियंत्रण अपने हाथ में लेने जा रहा है. जेट एयरवेज के निदेशक मंडल ने 25 मार्च को एसबीआई की अगुवाई वाले बैंकों के गठजोड़ की निपटान योजना को मंजूरी दी थी, जिसके तहत बैंकों ने एयरलाइन में 1,500 करोड़ रुपये का आपात कोष डालने की बात कही थी. हालांकि, अभी तक एयरलाइन को यह फंड  नहीं मिला है.

पिछले कुछ माह में विमान किरायों में तेजी से वृद्धि

इस बीच रेटिंग एजेंसी फिच की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि देश में पिछले कुछ महीनों में आपूर्ति में कमी के चलते विमान किरायों में तेजी से वृद्धि देखने को मिली है. बोइंग 737 मैक्स विमानों को परिचालन से हटा दिये जाने के कारण स्थिति और खराब हो गयी है.  फिच के मुताबिक साल की दूसरी छमाही में यात्रा संबंधी मांग में होने वाली वृद्धि के बाद 737 मैक्स विमानों को खड़ा किये जाने और एशिया में विमान किरायों में वृद्धि का असर मुख्य रूप से देखने को मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *