जिस फ्लैट के लिए ED कर रही पूछताछ, वह रॉबर्ट वाड्रा के नाम पर ही नहीं

 
लंदन 

मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की पूछताछ का सामना कर रहे कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े मामले में अहम जानकारी सामने आई है. ईडी रॉबर्ट वाड्रा से जिस लंदन की प्रॉपर्टी के नाम पर उनसे पूछताछ कर रही है, दरअसल वो फ्लैट एक ब्रिटिश जोड़े के नाम पर है. लंदन के उस फ्लैट से रॉबर्ट वाड्रा का लेना-देना नहीं है.

दरअसल, ईडी ने दावा किया है कि लंदन के ब्रायनस्टोन स्क्वायर में मौजूद फ्लैट रॉबर्ट वाड्रा का है, जिसे उन्होंने अवैध तरीके से खरीदा है. जब आजतक की टीम इस जगह पर पहुंची, तो पता लगा कि ये फ्लैट रॉबर्ट वाड्रा नहीं, बल्कि एक ब्रिटिश जोड़े के नाम पर रजिस्टर है. आजतक के पास इस फ्लैट के रजिस्ट्री कागजात भी मौजूद हैं, जिसमें वाड्रा का नाम कहीं पर भी दर्ज नहीं है.

गौरतलब है कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कोर्ट के आदेश पर रॉबर्ट वाड्रा लगातार दो दिन ईडी के सामने पेश हुए हैं. ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा से पहले दिन करीब 6 घंटे और दूसरे दिन करीब 8 घंटे तक पूछताछ की. जिसमें लंदन की अवैध संपत्ति का जिक्र भी बार-बार किया गया. ईडी के मुताबिक, लंदन में वाड्रा के दो घरों के अलावा कुछ फ्लैट भी हैं.

ईडी ने ब्रायनस्टोन स्क्वायर में जिस फ्लैट (12 Ellerton House) का रॉबर्ट वाड्रा का होने का दावा किया, वह एक ब्रिटिश जोड़े का है जो अभी खाली है. बता दें कि इस इलाके में कई फ्लैट हैं, यहां पर एक फ्लैट की कीमत 2001 के समय में 10 करोड़ रुपये की है. हालांकि, अब ये कीमत करीब 23-25 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है.

आपको बता दें कि रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ चल रहा केस लंदन के 12 ब्रायंस्टन स्क्वायर पर स्थित एक संपत्ति की खरीद में मनी लॉन्ड्रिंग (धन शोधन) के आरोपों से जुड़ा है. यह प्रॉपर्टी 19 लाख पाउंड में खरीदी गई थी और इसका मालिकाना रॉबर्ट वाड्रा के पास है.

लंदन स्थित इस संपत्ति को 19 लाख पाउंड में संजय भंडारी ने खरीदा था और 2010 में इसे इतनी ही राशि में बेच दिया गया. जबकि उसी मरम्मत, साजसज्जा पर करीब 65,900 पाउंड खर्च किया गया था, बावजूद इसके खरीद दाम में ही प्रॉपर्टी रॉबर्ट वाड्रा को बेची गई.

सीक्रेट ईमेल होने का दावा!

प्रवर्तन निदेशालय का दावा है कि रॉबर्ट वाड्रा ने संजय भंडारी के रिश्तेदार सुमित चड्ढा को E-mail किए थे. सुमित चड्ढा ने भी संजय भंडारी और रॉबर्ट वाड्रा को जवाब दिया था. जिसके जवाब में रॉबर्ट वाड्रा ने प्रॉपर्टी को लेकिर निर्देश दिए थे. ED का दावा कि उन्होंने वाड्रा के सभी ईमेल को ट्रैक किया है. सूत्रों की मानें तो आज रॉबर्ट वाड्रा को सभी ईमेल और अन्य दस्तावेज दिखाए गए.

गौरतलब है कि दिल्ली की एक अदालत ने रॉबर्ट वाड्रा को 16 फरवरी तक गिरफ्तारी से मोहलत दी है, लेकिन साथ ही ईडी के सवालों का सामना करने को कहा था. ईडी के 3 वरिष्ठ अधिकारियों की टीम रॉबर्ट वाड्रा से इस मामले में पूछताछ कर रही है, जिसका नेतृत्व डिप्टी डायरेक्टर राजीव शर्मा कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *