जापान के PM शिंजो आबे बोले- स्थगित किए जा सकते हैं ओलंपिक गेम्स

नई दिल्ली
टोक्यो ओलंपिक को लेकर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का बड़ा बयान आया है। आबे ने सोमवार को कहा कि अगर कोरोनावायरस संक्रमण का खतरा ऐसे बढ़ता रहा था तो ओलंपिक खेलों को स्थगित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा। इससे पहले तक जापान के प्रधानमंत्री ओलंपिक खेलों के आयोजन को लेकर प्रतिबद्ध थे और इसे स्थगित नहीं करने की बात कह रहे थे।

आबे ने पार्लियामेंट से कहा कि जापान अभी भी ओलंपिक खेलों के सफल आयोजन के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है लेकिन अगर यह मुश्किल होता है तो एथलीटों की सुरक्षा को देखते हुए इसे स्थगित करने का फैसला लेना ही होगा। ओलंपिक खेलों का आगाज 24 जुलाई से होना है, जबकि दुनिया भर के तमाम देशों में कोरोनावायरस संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। यह पहला मौका है जब जापान के प्रधानमंत्री ने कहा है कि यह खेल स्थगित किए जा सकते हैं। इस बीच इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (आईओसी) ने भी ओलंपिक खेलों को लेकर कहा है कि ऐसी परिस्थितियों में ओलंपिक खेलों को स्थगित किया जा सकता है।

जापान के प्रधानमंत्री आबे ने कहा, 'ओलंपिक खेलों को रद्द करना कोई विकल्प नहीं है।' आईओसी चीफ थॉमस बैच ने ओलंपिक खेलों के रद्द होने को लेकर कहा था, 'इससे कोई समस्या का समाधान नहीं निकलेगा और इससे किसी को मदद नहीं मिलेगी।'

दुनियाभर के देशों ने कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच ओलंपिक खेलों को स्थगित करने की बात कही है और लगातार दबाव बढ़ने के बाद अब आईओसी को ओलंपिक खेलों को लेकर आखिरी फैसला लेना होगा। कोरोनावायरस संक्रमण से दुनियाभर में 3.3 लाख से ज्यादा लोग पॉजिटिव पाए जा चुके हैं, जबकि 14.5 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं (वर्ल्डोमीटर का आंकड़ा), पहले ही दुनियाभर में कोरोनावायरस संक्रमण के चलते तमाम स्पोर्ट्स इवेंट्स स्थिगित हो चुके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *