जहां विधवाओं के साथ होता है ऐसा, तब होती है दूसरी शादी

शादी हर इंसान के लिए एक खास पल होता है। इस खास पल को लेकर दुनियाभर में तमाम तरह के रस्मो-रिवाज भी निभाए जाते हैं, लेकिन इनमें कुछ परंपराएं ऐसी होती हैं जो किसी को भी सोचने पर मजबूर कर सकती हैं। 

कुछ जगहों पर अजीबोगरीब प्रथाओं को निभाते हैं उनके लिए ये सही होती है जिसे उन्हें निभाना और मानना ही पडता है। आज भी कई ऐसी प्रथाएं है जो कहीं ना कहीं समाज के जेहन में एक सवाल खड़ा कर रही है। 

कुछ ऐसी ही हैरान कर देने वाली परंपराएं निभाई जाती हैं पूर्वी अफ्रीका में, जहां कई तरह की अलग-अलग प्रकार की जनजातियां पाई जाती हैं और इन सब के अलग-अलग विवाह अनुष्ठान होते हैं।

यहां पर कई ऐसी जनजातियां भी मौजूद हैं जहां पर शादी से पहले सेक्स संबंधों को रोकने के लिए लडक़ों में लड़कियों को अलग-अलग उपहार देकर रिझाने की प्रतिस्पर्धा भी होती है। 

इसके अलावा यहां एक अजीब सी परंपरा चल रही हैं जिसे घाना नाम की जनजाति के द्वारा विधवा महिला की आत्मा की शुद्धि की जाती है।

इस परंपरा के अनुसार विधवा महिलाओं को अपनी आत्मा को शुद्ध करने के लिए एक अजनबी इंसान के साथ रात गुजारनी होती है।

इस रात के गुजरने के बाद ही उसकी दूसरी शादी करवाई जाती है। इसके अलावा यहां पापुआ न्यू गिनी जनजाति में बच्चों को भी यौन संबंध बनाने की हामी है। बच्चों को सेक्स करने दिया जाता है लेकिन शादी के बाद वो अपनी पत्नी से अपना खाना बांट नहीं सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *