जल-जंगल-जमीन का अधिकार के तहत् उनके संसाधनों का प्रयोग करके परंपरागत संपत्ति को बचाना है: मंत्री टीएस सिंहदेव

सूरजपुर
 मंत्री छ0ग0 शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, बीस सूत्रीय कार्यक्रम योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी व वाणिज्यिक कर विभाग श्री टी0एस0 सिंहदेव तथा स्कूल शिक्षा, अनुसूचित जाति/जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक कल्याण व सहकारिता विभाग मंत्री डॉ0 प्रेमसाय सिंह टेकाम की उपस्थिति में आज प्रतापपुर के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में पंच, सरपंच सम्मेलन का कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम में पंच, सरपंच एवं रोजगार सहायकों को उत्कृष्ट कार्य हेतु प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

पंच/सरपंच कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री श्री टी0एस0 सिंहदेव ने दिल की गहराईयों से आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे जीवन के लिए स्मरणीय रहेगा। उन्होंने आदिवासी समाज को वन अधिकार पट्टा दिलाना और गैर आदिवासी समाज को तीन पीढ़ी 13 दिसंबर 2005 के पहले के किसी भी गांव में वन विभाग के आबंटित संरक्षित भूमि दस एकड़ तक का वन अधिकार पट्टा प्राप्त करने का अधिकार होता है। उन्होंने बताया कि वन अधिकार पत्र के संबंध में समस्त प्रकरणों को नये सिरे से आवेदन दे सकते हैं। ग्राम सभा के माध्यम से नया आवेदन पत्र भरकर जनपद पंचायत में जमा करें। इसके पश्चात् हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टा दिलाने का कार्य अधिकारी/कर्मचारियों की जिम्मेदारी होगी। वन अधिकार पत्र के साथ-साथ अन्य अधिकार भी प्राप्त होंगे जैसे- खेती करने, मकान बनाने, मनरेगा में काम करने का अधिकार भी होता है।

मंत्री श्री सिंहदेव ने बताया कि जल-जंगल-जमीन का अधिकार के तहत् उनके संसाधनों का प्रयोग करके परंपरागत संपत्ति को बचाना है व वनों पर आधारित उपज चार, चिरौंजी, हर्रा, बहेरा एकत्र कर उसे बेचकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग पर चर्चा करते हुए श्री सिंहदेव ने बताया कि जिले के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व जिला अस्पताल को सुव्यवस्थित बनाकर बेहतर तरीके से ईलाज किया जायेगा एवं दवाईयों की कमी नहीं होगी तथा अस्पतालों में स्टाफ की कमी को शीघ्र पूर्ण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 2500 रूपये प्रति मानक बोरा था जो कि इस वर्ष बढ़कर 4000 रूपये प्रति मानक बोरा कर दिया गया है। 

श्री सिंहदेव ने किसानों के कर्जमाफी के संबंध में बताया कि वर्ष 2018 में जिन किसानों ने ऋण लिया है, उन किसानों के ऋण माफ कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि सरगुजा और बस्तर संभाग में तृतीय और चतुर्थ वर्ग की भर्ती के लिए स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दी जायेगी। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ0 प्रेमसाय सिंह टेकाम ने अपने उद्बोधन में कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले तेन्दूपत्ता संग्राहकों से धान काटने वाले किसानों के साथ रूबरू हुए जन घोषणा पत्र के अनुरूप जनता के हित में कार्य किया जायेगा। उन्होेंने जल सरंक्षण को बढ़ावा देने के लिए छोटे-छोटे नाले में स्टाप डेम बनाकर जल संग्रहण करें। 

खेती के साथ-साथ पशुपालन व्यवसाय को भी प्राथमिकता से करें। गोबर खाद और जैविक खाद का उपयोग कृषि कार्य में करें। उन्होंने बताया कि शासकीय स्कूलों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा स्कूलों में मिले। प्री प्राईमरी के स्तर का शिक्षा को सुधारना है, उसके पश्चात् माध्यमिक शिक्षा को सुधारकर बच्चों की नींव मजबूत करना है। शिक्षक अपनी जिम्मेदारी के प्रति ईमानदारी से कार्य करें। स्कूल मंत्री डॉ0 टेकाम ने कहा स्कूलों में कृषि संकाय के विषय को प्राथमिकता दी जायेगी। विद्यार्थियों के आय-जाति निवास प्रमाण पत्र पात्रतानुसार प्राथमिकता से बनाया जायेगा। 

कार्यक्रम में प्रभारी कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने बताया कि आज प्रतापपुर विकासखण्ड के 79 ग्राम पंचायतों से आये पंच/सरपंच एवं ग्रामीणजनों का सम्मेलन है। उन्होंने बताया कि समस्त पेंशनधारियों को ऑनलाईन पेंशन का भुगतान कर दिया गया है। छुटे पेंशनधारियों को भी भुगतान कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत् इस वर्ष पूरे जिले में 04 हजार डबरी का निर्माण किया गया है एवं पिछले वर्ष 06 डबरी व 02 हजार कुआं का निर्माण कराया गया है। सशक्त किसान बनाने के लिए वाटरशेड से नालों को सोलर पंप से जोड़ा जा रहा है, जिससे किसानों को कृषि कार्य में सुविधा मिल सके।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेम्भुरकर, एसडीएम प्रतापपुर श्री सी0एस0 पैंकरा, जनपद पचंायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश सेंगर, जिला शिक्षा अधिकारी श्री राजेश कुमार सिंह, राजीव गांधी शिक्षा मिशन के समन्वयक श्री सुदर्शन अग्रवाल, साक्षर भारत के परियोजना अधिकारी श्री के0पी0 दीक्षित, आरएमएसए के परियोजना अधिकारी श्री अजय मिश्रा, सहायक परियोजना अधिकारी श्री दिनेश कश्यप सहित जिला स्तर और जनपद स्तर के अधिकारी/कर्मचारी पंच, सरपंच तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी श्री जनार्दन सिंह ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *