जल्द ही ऐपल के डिवाइस पानी में भी आसानी से करेंगे काम

हो सकता है जल्द ही आप ऐपल के नए आईफोन को पानी में भी आराम से इस्तेमाल कर पाएं। एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, Apple ने इस संबंध में एक पेटेंट फाइल किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह पेटेंट अंडरवॉटर कंडिशन में यूजर इंटरफेस से जुड़ा हुआ था। कंपनी चाहती है कि ऐपल के आईफोन ना सिर्फ वॉटरप्रूफ हों, बल्कि पानी में भी आसानी से काम करें। यह टेक्नॉलजी फ्यूचर आईफोन्स में देखने को मिल सकती है और इसकी मदद से फोन का डिस्प्ले पूरी तरह भीगा होने पर भी काम करेगा।
इस तकनीक के आ जाने के बाद यूजर जब भी फोन को पानी में इस्तेमाल करना चाहेगा तो फोन का यूजर इंटरफेस एकदम साधारण हो जाएगा। इस पेटेंट में ऐपल ने कहा है कि अगर यूजर डिवाइस को अंडरवॉटर यूज करना चाहता है तो हमें यूजर इंटरफेस को जितना हो सके साधारण बनाना होगा। ऐसा करने से जब भी यूजर पानी के भीतर फोन यूज करना चाहेगा तब इसका यूजर इंटरफेस डिवाइस पर पढ़ने वाले दबाव को कम करेगा। इसके अलावा यह तकनीक प्रोसेसर और बैटरी यूसेज को भी कम करेगी।

IP68 रेटिंग के साथ आते हैं वर्तमान फोन
iPhone 7 के बाद ऐपल के सभी आईफोन मॉडल्स IP68 रेटिंग के साथ आते हैं। इस रेटिंग का मतलब है कि वे दो मीटर गहराई तक पानी में आधे घंटे तक डूबने पर भी खराब नहीं होते और वॉटरप्रूफ हैं। मार्केट में मौजूद स्मार्टफोन्स की स्क्रीन पर पानी होने या इसके भीगे होने पर इन्हें टच-इनपुट्स नहीं दिए जा सकते। इसके अलावा वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन्स को भी पानी के अंदर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता क्योंकि इनका डिस्प्ले पानी की परत के साथ किए गए टच पर रिस्पॉन्ड नहीं करता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *