जय किसान फसल ऋण माफी योजना का समयबद्ध क्रियान्वयन जरूरी

भोपाल
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  जयवर्द्धन सिंह ने आगर-मालवा में जिला योजना समिति की बैठक में निर्देश दिये कि जिले के सभी पात्र किसानों को योजना का लाभ मिले। कुण्डालिया डूब प्रभावित क्षेत्रों की पुनर्वास, रजिस्ट्री एवं मुआवजा संबंधी शिकायतों का आगामी एक माह में निराकरण करें। पुनर्वास स्थलों पर सभी मूलभूत सुविधा मुहैया कराई जाये।

मंत्री  सिंह ने निर्देश दिये कि 26 जनवरी को किसानों की सूचियों का वाचन ग्राम सभाओं में किया जाए। जो किसान छूट गए हों, उनसे निर्धारित प्रारूप में आवेदन भरवाया जाए तथा 22 फरवरी से किसानों के खातों में राशि पहुंचाना सुनिश्चित किया जाये।

प्रभारी मंत्री  सिंह  ने कुण्डालिया सिंचाई परियोजनान्तर्गत भू-अर्जन की कार्यवाही जल्द करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भूमि डूब क्षेत्रों के पुनर्वास के लिये आवंटित भूमि पर अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें। जिन ग्रामों की आंशिक रूप से आबादी प्रभावित हुई हो, उनके शेष घरों की सूची बनाकर शासन स्तर से मार्गदर्शन ले। उन्होंने कहा कि पुनर्वास स्थलों पर सभी मूलभूत सुविधा मुहैया करवायें। 

प्रभारी मंत्री सिंह ने जिले में पाले से किसानों की फसलों में हुई क्षति को गंभीरता से लेते हुए फसल का सर्वे कराने तथा बीमा दिलवाने हेतु प्रकरण बीमा कम्पनी को भिजवाने के निर्देश दिए।

 सिंह ने बगलामुखी मंदिर नलखेड़ा में गेस्ट हाऊस एवं धर्मशाला के लिये डीपीआर तैयार कर प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासकीय योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को दिया जाये। बैठक में विधायक सुसनेर श्री विक्रम सिंह राणा, पंचायत उपाध्यक्ष श्री देवकरण गुर्जर एवं समिति के सदस्य मौजूद थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *