जम्मू में आज खुलेंगे स्कूल, शुक्रवार के मद्देनज़र श्रीनगर में सुरक्षाबल मुस्तैद

नई दिल्ली

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के कमजोर किए जाने के बाद आज पांचवां दिन है और पहला शुक्रवार है. सुरक्षाबल घाटी के चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं और धारा 144 लागू की गई है. हालांकि, आज जम्मू के कुछ इलाकों में कर्फ्यू में ढील दी जाएगी और स्कूल भी खुलेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम को राष्ट्र को संबोधित करते हुए नए कश्मीर की लकीर खींची और विकास-लोकतंत्र को लेकर कई संदेश दिए.
मोदी का कश्मीर को संदेश: हम आपके साथ हैं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात को देश को संबोधित किया और कश्मीर के बारे में जानकारी दी. उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लोगों को विश्वास दिलाया कि नई व्यवस्था से उनको लाभ होगा और क्षेत्र में नौकरी-विकास-शांति के नए अवसर पैदा होंगे. 38 मिनट के भाषण में प्रधानमंत्री ने जम्मू, कश्मीर और लद्दाख तीनों क्षेत्रों के लिए अपने मन की बात कही. 
…आज शुक्रवार है
आज शुक्रवार है, ऐसे में कश्मीर के कई हिस्सों में आज लोग नमाज़ के लिए बाहर निकलेंगे. पहले नमाज के दौरान ऐसी कई तस्वीरें सामने आती रही हैं, जिसमें पत्थरबाजी या भारत विरोधी नारे लगाए जाते हैं. ऐसे में सुरक्षाबल आज पूरी तरह से मुस्तैद हैं. जम्मू-कश्मीर में नई व्यवस्था लागू होने के बाद पहला शुक्रवार है, ऐसे में हर किसी की नज़र है. सेना प्रमुख बिपिन रावत ने गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को हालात की जानकारी दी.
आज मिलेगी कर्फ्यू में छूट
जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में आज कर्फ्यू में छूट दी जाएगी. जम्मू के उधमपुर, सांबा जिले में स्कूल-कॉलेज आज खुलने शुरू हो जाएंगे. सभी सरकारी कर्मचारियों को वापस दफ्तर आने को कहा गया है. जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने और धारा 370 को कमजोर करने के बाद आज पांचवां दिन है. पिछले पांच दिन से जम्मू, कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में मोबाइल फोन, इंटरनेट, टीवी-केबिल की सुविधा बंद है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *