जम्मू-कश्मीर: राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मिले अजीत डोभाल, सुरक्षा को लेकर हुई चर्चा

श्रीनगर
संविधान के अनुच्छेद 370 के कई उपबंधों को हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंता बढ़ गई है। स्थिति पर करीब से नजर रखने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल खुद श्रीनगर पहुंच गए हैं। उन्होंने मंगलवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मुलाकात की और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा की।

अजीत डोभाल सोमवार को ही कश्मीर के लिए रवाना हो गए थे। उनके पहुंचने से पहले ही आठ हजार अतिरिक्त जवानों को जम्मू-कश्मीर में भेजने का आदेश दिया गया। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संवैधानिक प्रावधानों को हटाए जाने को लेकर कोई अप्रिय घटना ना घटे, इसके लिए पूरे जम्मू-कश्मीर में मोबाइल, इंटरनेट, टेलिफोन और टीवी नेटवर्क भी बंद कर दिया गया है।

सुरक्षा व्यवस्था और आगे की स्थिति पर नजर रखने के लिए अजीत डोभाल श्रीनगर में हैं। उन्होंने राजभवन जाकर गवर्नर सत्यपाल मलिक से भी मुलाकात की। इस मुलाकात में उन्होंने जम्मू-कश्मीर में आंतरिक और बाहरी सुरक्षा इंतजामों को लेकर चर्चा की।

जुलाई में भी गुपचुप पहुंचे थे कश्मीर
अजीत डोभाल जुलाई के अंतिम सप्ताह में भी कश्मीर पहुंचे थे। सूत्र बताते हैं कि एनएसए डोभाल चुपके से 20 जुलाई को घाटी के दौरे पर श्रीनगर पहुंचे थे। वहां उन्होंने सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों के टॉप अफसरों के साथ अलग-अलग बैठकें की थीं। इनमें राज्यपाल के सलाहकार के. विजय कुमार, मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यन, डीजीपी दिलबाग सिंह, आईजी एसपी पाणि जैसे लोग शामिल थे। कश्मीर दौरे पर दिल्ली से आईबी के आला अधिकारियों की टीम भी एनएसए के साथ थी।

वापस लौटते ही भेजे गए थे 10,000 अतिरिक्त जवान
अजीत डोभाल के कश्मीर दौरे से लौटते ही वहां 10 हजार अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजने का फैसला हुआ था। तब केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया था कि अतिरिक्त केंद्रीय बलों की तैनाती से कश्मीर में आतंकी नेटवर्क को ध्वस्त करने का अभियान मजबूत होगा। साथ ही, राज्य में कानून-व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाए रखने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *