जमैका टेस्ट: पहले दिन भारत ने बनाए 264/5, कोहली-अग्रवाल की फिफ्टी

 
नई दिल्ली     
        
भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच किंग्सटन (जमैका) के सबीना पार्क मैदान पर खेला जा रहा है. पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने स्टंप्स तक 5 विकेट गंवा कर 264 रन बना लिए हैं. हनुमा विहारी (42 रन) और ऋषभ पंत (27 रन) क्रीज पर हैं.

लोकेश राहुल (13) ने दो अच्छे शॉट्स की मदद से दो चौके मारे. वह अपनी पारी को आगे ले जा पाते इससे पहले होल्डर की ऑफ स्टम्प पर पटकी गेंद बरीकी से स्विंग लेकर राहुल के बल्ले का किनारा लेकर रहकीम कॉर्नवॉल के हाथों में चली गई.

कॉर्नवॉल ने ही चेतेश्वर पुजारा को छह के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा. पुजारा गेंद को पंच करने गए और गेंद गली में खड़े शर्माह ब्रूक्स के हाथों में चली गई. कॉर्नवॉल ने अपनी स्पिन से मयंक और खासकर कप्तान विराट कोहली को परेशान किया और कई बार गेंद कोहली के पैड पर मारी.

एक बार विंडीज ने रिव्यू भी लिया लेकिन सफलता नहीं मिली. कोहली ने 16वीं गेंद पर दो रन लेकर अपना खाता खोला. मयंक अग्रवाल ने 127 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 55 रन बनाए. मयंक को 115 के कुल स्कोर पर जेसन होल्डर ने आउट किया. अजिंक्य रहाणे 24 रन बनाकर केमार रोच का शिकार बने.

कप्तान विराट कोहली 76 रन बनाकर आउट हुए. वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को तीन विकेट मिले. कॉर्नवॉल और रोच ने 1-1 विकेट लिया.

इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारत ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया. विंडीज ने इस मैच में भारी भरकम कद काठी के लिए मशहूर रहकीम कॉर्नवॉल को पदार्पण का मौका दिया. वहीं जाहमार हेमिल्टन को भी मौका मिला. शाई होप और मिग्यूएल कमिंस को बाहर जाना पड़ा.

टीम इंडिया की नजरें दूसरा टेस्ट भी जीतकर कैरेबियाई टीम का 2-0 से सफाया करने पर हैं. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली जा रही इस सीरीज में विराट ब्रिगेड पूरे 120 अंक बटोरने को तैयार है. वह एंटीगा टेस्ट 318 रनों के विशाल अंतर से जीतकर पहले ही 60 अंक हासिल कर चुकी है.

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में शीर्ष नौ टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिनमें भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज शामिल हैं. हर सीरीज के 120 अंक होंगे. दो मैचों की सीरीज में एक मैच के 60 अंक होंगे तो तीन मैचों की सीरीज में एक मैच के 40 अंक होंगे. टाई से आधे अंक मिलेंगे, जबकि ड्रॉ पर 3:1 के अनुपात में बांटा जाएगा.

मौजूदा सीरीज के पहले टेस्ट में भारत ने विंडीज को खेल के सभी विभागों में मात दी थी. पहले दिन के शुरुआती सत्र को अगर छोड़ दिया जाए तो विंडीज की टीम कभी भी भारत पर हावी नहीं रह पाई थी. भारत की पहली पारी में उसने 25 रनों के भीतर ही भारत के तीन विकेट चटका दिए थे, लेकिन उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और निचले क्रम में रवींद्र जडेजा के अर्धशतकों के दम पर भारत संभल गया था.

सबीना पार्क में ये है भारत का 'रिकॉर्ड'

सबीना पार्क (किंग्सटन) की बात करें, तो टीम इंडिया का यहां अच्छा रिकॉर्ड नहीं है. किंग्सटन में उसने अब तक (1953-2016) 12 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से उसे दो में ही जीत मिली है. वेस्टइंडीज ने यहां भारत के खिलाफ 6 टेस्ट मैचों में बाजी मारी है, जबकि 4 टेस्ट ड्रॉ रहे.

सबीना पार्क में आखिरी बार 2016 में भिड़े

सबीना पार्क में आखिरी बार भारत और वेस्टइंडीज का मुकाबला 2016 में हुआ, जो ड्रॉ रहा था. लेकिन उससे पहले दो लगातार टेस्ट भारत ने जीते थे. 2006 और 2011 में भारत ने वेस्टइंडीज को क्रमशः 49 और 63 रनों से हराया था.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *